ब्लीच के बाद होने वाली जलन से मिलेगा इन घरेलू उपायों से छुटकारा

0

नई दिल्ली। खूबसूरत दिखना हर किसी का सपना होता हैं। सुंदर दिखने के लिए लड़कियां बाज़ार में आने वाले तरह-तरह के केमिकल के प्रोडक्ट यूज करती है। उनमे से ही एक हैं ब्लीच। ज्यादातर लड़कियां या महिलाएं स्किन की डलनेस को छुपाने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल करती हैं।

ब्लीच

अगर आपको पार्टी में जाना है और चेहरे पर दाग ही दाग नज़र आ रहे हैं, तो चेहरे को बेदाग और गोरा करने के लिए ब्‍लीचिंग एक सस्‍ता और झटपट वाला उपाय है। मगर आपको समझना होगा कि ब्‍लीचिंग क्रीम में काफी सारे कैमिकल्‍स होते हैं, जो चेहरे को नुकसान पहुंचाते हैं। ब्लीच करने से चेहरे की डलनेस दूर हो जाती है और चेहरे पर एक अलग ही निखार आ जाता है। लेकिन ब्लीच लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए नहीं तो ब्लीच से आपकी स्किन भी खराब हो सकती है।

ब्लीचिंग क्रीम में कई तरह के केमिकल होते हैं जिनसे सांवला बनाने वाले मेलेनिन की मात्रा कम हो जाती है। लेकिन इसके इस्तेमाल से कई तरह के नुकसान भी हैं। अक्‍सर महिलाएं ब्‍लीच करने के बाद जलन की शिकायत करती है। स्किन में ब्लीच लगाने के तुरंत बाद जलन की समस्या भी आम होती है।अगर आपको ब्लीच लगाने के बाद चेहरे पर तेज जलन हो रही हो तुरंत यह उपाय अपनाने चाहिए, जिनमें निम्न शामिल हैं-

ब्लीच के बाद होने वाले जलन से बचने के उपाय-

  1. ठंडा पानी या आइस-
    ब्लीच लगाने के बाद यदि आपको चेहरे में बहुत अधिक जलन का अनुभव हो तो तुरंत इसे हटा दें। और इसके जलन से राहत पानी के लिए आप ठंडे पानी या बर्फ का टुकड़ा रखें इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

2.खीरा और आलू-
खीरा और आलू में कूलिंग और एंटी-इंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टीज़ होती है, जो आपको ब्लीच के जलन से राहत दिलाने में असरादर होती है। ऐसे में, आप इसके रस को निकाल कर अपने चेहरे पर लगाएं।

3.दूध और चंदन-
दूध में बायोटिन के अलावा कूलिंग और मॉइश्चराइज़िंग प्रोपर्टीज़ होती हैव, तो दूसरी ओर चंदन में एंटी-इंफ्लेमेंटरी और कूलिंग प्रोपर्टीज़ होती है। ये ब्लीच से होने वाले जलन से राहत दिलाने के साथ ही स्किन को मॉइश्चराइज़ भी करती है।

4.दही-
दही अपने कूलिंग और सूदिंग प्रोपर्टीज़ के लिए जाना जाता है। ऐसे में, यह स्किन को जलन से राहत दिलाने के साथ किसी भी तरह की एलर्जी और रैशेज़ को भी खत्म करने का काम करता है। ऐसे में, जब भी आपको ब्लीच से चेहरे पर जलन की समस्या हो तो तुरंत ठंडी दही से चेहरे पर मसाज करें।

5.एलोवेरा और शहद-
एलोवेरा जेल में कूलिंग और हीलिंग के साथ ही एंटी-इंफ्लेमेंटरी और एंटी-सेप्टिक प्रोपर्टीज़ होती है, जो स्किन बर्न या किसी तरह के जलन से आराम दिलाता है। ऐसे में आप इसमें शहद मिलाकर इसे अपने फेस पर लगा सकती हैं।

6.नारियल तेल-
नारियल तेल में एंटी-सेप्टिक प्रोपर्टीज़ होती है, जो किसी तरह के जलन और बर्न से पलभर में आराम दिलाता है। ये अपनी हीलिंग नेचर की वजह से जलन से होने वाले किसी तरह के निशानों को भी खत्म करता है।

कुछ ध्यान देने योग्य बातें:
-ब्लीच क्रीम आँखों के आस पास या फिर भौं के उपर नही लगाना चाहिए |
-ब्लीच क्रीम और एक्टिवेटर को मिक्स करते समय कभी भी मेटल के चम्मच का प्रयोग नही करना चाहिए |
-ब्लीच करने से पहले स्किन को क्लींजर से साफ़ कर लेना चाहिए |
-ब्लीच लगाने से पहले इसे शरीर के अन्य हिस्सों में पहले लगा कर देख लें।
-अगर चेहरे में मुहासे हो तो ब्लीच नही करना चाहिए।
-कभी भी गर्म पानी के स्नान के बाद ब्लीच नही करना चाहिए।

loading...
शेयर करें