सरकार की इस स्कीम से पाएं सत्तर का LED सिर्फ दस रूपए में !

नई दिल्ली : सरकार ने हाल ही में लॉन्च की गई ग्राम उजाला योजना में एक टेंडर निकला था। इसके तहत सिस्का LED अब राज्य संचालित एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड की सब्सिडियरी एजेंसी, कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (CESL) को एक करोड़ एलईडी बल्ब सप्लाई करेगी।

ग्राम उजाला भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके तहत अब देश के ग्रामीण इलाकों में दुनिया के सबसे सस्ते एलईडी बल्ब  उपलब्ध होंगे, जिसकी कीमत सिर्फ 10 रुपए होगी। असल में इन बल्ब की कीमत सत्तर रुपए है जिसके साठ रुपए कार्बन क्रेडिट से आने वाले रेवेन्यू से और बाकि बचे दस रुपए ग्रामीण इलाकों के कंज़्यूमर की जेब से जाएंगे।

LED का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है भारत।

इसी कड़ी में कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड ने एक बयान जारी कर कहा की इस समझौते के तहत एजेंसी 70 लाख 12-वॉट एलईडी और 30 लाख 7-वॉट एलईडी खरीदेगा। इस प्रोजेक्ट में सिस्का और CESL लागत का सिर्फ पचास फीसद ही लेंगे और बाकि बचा पचास फीसद राष्ट्र निर्माण की इस योजना में खर्च किया जाएगा। इसी के साथ साथ दस रूपए वाली इस नई स्कीम के तहत कंज़्यूमर से पुराने  सीएफएल (कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप) बल्ब वापस भी लिए जाएंगे। मिंट की माने तो भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा एलईडी बाजार है और UJALA की की इस योजना से 9,428 मेगावाट की इलेक्ट्रिसिटी डिमांड कटौती होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें : अपना पैसा निकालने के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट बेचेगी NFL, RCF की हिस्सेदारी

Related Articles