रिसर्च: मिल गया जवाब, पहली नज़र में होता है प्यार या फिजिकल अट्रैक्शन

0

नई दिल्ली। प्यार एक ऐसी फीलिंग है जिसमें इंसान सामने वाले के लिए जान ले भी सकता है और जान दे भी सकता है। दोस्तों आपने अक्सर लोगों के मुंह से सुना होगा शायद महसूस भी किया हो कि किसी को एक नज़र देखकर भी प्यार हो जाता है, उन्हें ऐसा लगने लगता है मानों अब वो उस शक्स के बिना रह ही नहीं सकते। वहीं इसी कुछ लोगों का मानना है कि पहली नज़र में देखकर किसी को प्यार नहीं होता, केवल फिजिकल अट्रैक्शन हो जाता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं पहली नज़र में होता है प्यार या सिर्फ फिजिकल अट्रैक्शन।

Related image

नीदरलैंड की एक यूनिवर्सिटी द्वारा कराए गए एक रिसर्च में यह पाया गया है कि पहली नजर में प्यार होने की संभावनाएं मात्र 46 प्रतिशत तक हो सकती है। रिसर्च के अनुसार उम्र बढ़ने के साथ-साथ पहली नज़र में प्यार होने की संभावनाएं भी काफी बढ़ती जाती हैं।

Image result for happy couples

रिसर्च में 18-25 साल के 396 लोगों को शामिल किया गया था जिनमें लगभग 60 प्रतिशत लड़कियां थीं। रिसर्च में शामिल प्रतिभागियों को खूबसूरत और अट्रैक्टिव लोगों की फोटोज़ दिखाई गई। जिनमें से अधिकतर लोगों ने पहली बार देखते ही अपने अपने लिए परफेक्ट मैच डिसाइड कर लिया और कहा कि उन्हें उनसे प्यार भी हो गया है।

शोधकर्ताओं ने कैंडिडेट्स की सभी प्रतिक्रियाएं नोटिस कीं। जिसके बाद उन्होंने बताया कि जिन्हें भ पहली नज़र में प्यार हुआ था वो केवल शारीरिक अट्रैक्शन था। बता दें ये सर्वे ऑनलाइन किया गया था जिसमें शोधकर्ताओं ने रिलेशनशिप के बारे में कुछ सवाल किRelated image

इसमें अजनबी लोगों को एक-दूसरे की फोटोज़ दिखाई, फिर इसके बाद आकर्षण को प्यार, इंटिमेसी, पैशन, कमिटमेंट और सेक्शुअल अट्रैक्शन में रेटिंग देने के लिए कहा गया था। इस रिसर्च में कैंडिडेट्स से ये सवाल भी पूछा गया कि क्या उनको पहली बार में प्यार हो गया है? शोध में हिस्सा लेने वाले लोगों ने एक-दूसरे के साथ 20 से 90 मिनट का समय बिताया था इसके बाद जो रिजल्ट सामने आया जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे कि पहली नज़र में प्यार होना सूरज के पश्चिम से निकलने जितना मुश्किल है। इस रिसर्त के बाद साफ हो गया कि पहली नज़र में प्यार नहीं होता सिर्फ फिजिकल अट्रैक्शन हो जाता है जिसे कुछ लोग प्यार समझ बैठते हैं।

loading...
शेयर करें