चोट के दाग से पाना है छुटकारा, तो आजमाएं ये नुस्खे

0

मुंबई! बचपन में अक्सर खेलते-कूदते समय बच्चों को चोट लग जाती है. उस समय लगी चोट के घाव तो समय के साथ भर जाते हैं, लेकिन चोट के निशान नहीं जाते हैं.

चोट के दागअगर चोट चेहरे पर लगी हो तो उसके निशान देखने में बड़े ही खराब लगते हैं. इसलिए लोग खूबसूरत दिखने के लिए और अपने चेहरे के दाग-धब्बों को छुपाने के लिए लेजर ट्रीटमेंट कराते हैं वहीँ कुछ लोग घरेलू नुस्खों को भी अजमाते हैं. चलित्ये आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जिसके इस्तेमाल से आपके निशान जल्द से जल्द गायब हो जाते हैं.

चंदन

चेहरे की चोट के निशान मिटाने के लिए 1 चम्मच चंदन पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल और 2 चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर कम से कम 1 घंटे के लिए लगाएं। हफ्ते में 3 बार ऐसा करने से चोट के निशान गायब होने लगेंगे.

नींबू

चोट के निशान को गायब करने के लिए नींबू का पेस्ट सबसे अच्छा है. नींबू में नैचुरल ब्लीचिंग गुण होते हैं जो चोट के निशानों को हल्का करने में सहायक होते हैं. मगर ध्यान रहें कि नींबू को ज्यादा ना रगड़े.

शहद

स्किन पर शहद लगाने से डेड टिशू और उसके सेल्स आसानी से बाहर निकल जाते हैं. रोजाना शहद की कुछ बूंदे चोट के निशान पर लगाने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा.

खीरा

खीरा सूखी त्वचा में नमी लाने का काम करता है. स्किन को सॉफ्ट बनाने के साथ ही खीरा चोट के निशान मिटाने में भी सहायक होता है.

एलोवेरा

एलोवेरा जेल हमारे चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. एलोवेरा जेल को दाग पर लगाएं और चेहरे को खूबसूरत बनाएं.

loading...
शेयर करें