छठ पूजा के तीसरे दिन सज उठे घाट, डूबते सूरज को दिया जाएगा पहला अर्घ्य, राष्ट्रपति कोविंद ने दी शुभकामनाएं

छठ पूजा के तीसरे दिन सज उठे घाट, डूबते सूरज को दिया जाएगा पहला अर्घ्य, राष्ट्रपति कोविंद ने दी शुभकामनाएं

पटना: छठ महापर्व के तीसरे दिन व्रतधारी अस्ताचलगामी सूरज को नदी और तालाब में खड़े होकर फल एवं कंद मूल से प्रथम अर्घ्य अर्पित करते हैं। पर्व के चौथे और अंतिम दिन फिर नदियों और तालाबों में व्रतधारी उदीयमान सूर्य को दूसरा अर्घ्य देते हैं। दूसरा अर्घ्य अर्पित करने के बाद ही श्रद्धालुओं का 36 घंटे का निराहार व्रत समाप्त होता है और वे अन्न-जल ग्रहण करते हैं।

घर-घर में गूंजने लगे छठ के गीत

महापर्व छठ को लेकर राजधानी पटना समेत पूरे बिहार के घर-घर में छठ के गीत गूंजने लगे हैं। केलवा जे फरेला घवद से, ओह पर सुगा मेडराय, आदित लिहो मोर अरगिया, दरस देखाव ए दीनानाथ, उगी है सुरुजदेव, हे छठी मइया तोहर महिमा अपार, कांच ही बास के बहंगिया बहंगी लचकत जाय, गीत सुनने को मिल रहे हैं।

घाटों पर सुरक्षा

कोरोना को देखते हुए इस बार प्रशासन ने सीमित घाटों पर ही छठ की व्यवस्था की है। पटना में छठ के लिए इस बार कुल 83 घाट और 71 तालाब में अर्घ्य देने की तैयारी की जा रही है। इन घाटों पर छठ करने के लिए लोगों को पैदल ही जाना होगा। साइकिल से लेकर तीन पहिया और चार पहिया वाहन से जाने पर रोक होगी। घाटों पर।

घाटों की बैरिकेडिंग

शौचालय, चेंजिंग रूम आदि बनकर तैयार हो गए हैं। गंगा घाटों की बैरिकेडिंग की गई है। खतरनाक घाट को लाल कपड़े में दर्शाया गया है। हर घाट पर पुलिस बल तैनात है। घाटों तक वाहन नहीं जाने और पार्किंग की सुविधा नहीं होने के कारण लोगों को इस बार गंगाजल लाने के लिए पैदल चलना पड़ेगा।

घाटों पर थर्मल स्क्रीनिंग

आस्था के पावन महापर्व, छठ पूजा पर देशवासियों को शुभकामनाएं। मेरी कामना है कि इस वर्ष छठ मैया सभी देशवासियों को आरोग्य और समृद्धि का आशीर्वाद प्रदान करे। आइए, छठ पूजा के शुभ अवसर पर प्रकृति और पर्यावरण के संरक्षण का संकल्प लें तथा कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए पर्व मनाएं।

राष्ट्रपति ने दी शुभकामनाएं

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने ट्वीटर हैंडल पर ट्वीट कर बोले, आस्था के पावन महापर्व, छठ पूजा पर देशवासियों को शुभकामनाएं। मेरी कामना है कि इस वर्ष छठ मैया सभी देशवासियों को आरोग्य और समृद्धि का आशीर्वाद प्रदान करे। आइए, छठ पूजा के शुभ अवसर पर प्रकृति और पर्यावरण के संरक्षण का संकल्प लें तथा कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए पर्व मनाएं।

अमित शाह का ट्वीट

गृहमंत्री अमित शाह बोले, सूर्य उपासना के महापर्व ‘छठ पूजा’ की समस्त देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।

यह भी पढ़े:गैंगरेप पीड़िता को बयान बदलने के लिए महिलाकर्मियों ने जूतों और बेल्ट से पीटा

यह भी पढ़े:स्मार्ट सिटी योजना के तहत शासकीय मकान तोड़ने की अनुमति के लिये समिति गठित

Related Articles

Back to top button