बादलों की गोद में बसा मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा का 49 वां Foundation Day, दिग्गजों ने दी शुभकामनाएं

मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा तीनों राज्यों को स्थापित हुए आज 49 साल पूरे हो गए हैं, स्थापना दिवस पर पीएम मोदी, योगी समेत तमाम दिग्गजों ने दी शुभकामनाएं

नई दिल्ली: प्रकृति की गोद में बसा मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा तीनों राज्यों का स्थापना दिवस (Foundation Day) हर साल 21 जनवरी को मनाया जाता है, क्योंकि 21 जनवरी, 1972 को इसे पूर्ण राज्य का दर्जा प्रदान किया गया था। आज इस राज्य के स्थापना को 49 साल  पूरे हो गए हैं।

योगी ने दी शुभकामनाएं

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अपरिमित प्राकृतिक सौंदर्य से आच्छादित, सम्मोहक जैव विविधता से परिपूर्ण, विमोहक संस्कृति व परम्परा से पूरित मेघालय राज्य के स्थापना दिवस की सभी मेघालय वासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। कामना है कि भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता का अनुपम उदाहरण यह राज्य प्रगति के नए प्रतिमान गढ़े।

 

खेल प्रतिभा का बिजलीघर

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेघालय राज्य के स्थापना दिवस के मौके पर ट्वीट कर दी शुभकामनाएं, उन्होंने कहा कि मणिपुर के लोगों को राज्य दिवस की बधाई। भारत को मणिपुर के राष्ट्रीय विकास में योगदान पर गर्व है। मणिपुर नवाचार और खेल प्रतिभा का एक बिजलीघर है। मैं राज्य को प्रगति की दिशा में अपनी यात्रा के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

 

उनके राज्य दिवस पर, मेरी बहनों और मेघालय के भाइयों को शुभकामनाएं। यह राज्य अपनी उल्लेखनीय दयालुता और भाईचारे की भावना के लिए जाना जाता है। मेघालय के युवा रचनात्मक और उद्यमी हैं। आने वाले समय में राज्य प्रगति की नई ऊंचाइयों को छू सकता है।

यह भी पढ़ेबाइडेन (Biden) के शपथ लेते ही चढ़ा शेयर बाजार, पहली बार सेंसेक्स 50,000 के पार

कैसे हुई राज्यों की स्थापना?

  • त्रिपुरा और मणिपुर की पूर्व रियासतों को वर्ष 1949 में भारत में मिलाया गया था।
  • 21 जनवरी, 1972 तक पूर्ण राज्य का दर्जा न मिलने तक यह केंद्र शासित प्रदेश के तौर पर जाना जाता था।
  • मेघालय को 2 अप्रैल, 1970 को स्वायत्त राज्य का दर्जा प्रदान किया गया और फिर असम से अलग होने के बाद यह 21 जनवरी, 1972 में पूर्ण राज्य बना।

यह भी पढ़ेलेडी गागा ( Lady Gaga ) ने अपनी आवाज़ और लुक से सभी का दिल जीता

Related Articles

Back to top button