इन 5 बड़े कारणों की वजह से कुंवारी रहकर खुश हैं लड़कियां, नहीं करना चाहती शादी

0

लखनऊ : माना जाता है बिना लाइफ पार्टनर के जिंदगी बिताना काफी मुश्किल होता है, लेकिन आज के समय में बहुत सारी लड़कियां हैं जो सिंगल रहकर अपनी जिंदगी बिताना पसंद करती हैं। वक्त के साथ साथ लड़कियों की सोच में भी काफी बदलाव आया है, लेकिन क्या आपने कभी उनके इस फैसले के पीछे की वजह जानने की कोशिश की। चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसा क्यों ?

बता दें, कि शादी के बाद कहीं न कहीं लड़कियों के प्रोफेशन पर असर पड़ता है। उन्हें घर के साथ ऑफिस का काम देखना होता है। शादी के बाद लड़के की जिंदगी में कोई खास बदलाव नहीं आते, लेकिन लड़की की जिंदगी में उसके नाम से लेकर, घर, परिवार सब बदल जाता है। उन्हें अपने साथी के साथ-साथ नये परिवार के लोगों को समझना होता है। उनकी जिम्मेदारी इतनी बढ़ जाती हैं कि वो अपने करियर पर पूरी तरह से ध्यान नहीं दे पाती। आज लड़कियां अपने प्रोफेशन अपनी जिंदगी को अहमियत देती हैं।

वहीँ बहुत सारी लड़कियां ऐसी हैं जिन्हें एक टाइम के बाद आकर अकेले रहने में ही सुकून मिलता हैं। वह अकेले रहकर ही खुश रहना पसंद करती है। वक्त के साथ उनमें इतनी मैच्योरिटी आ जाती है कि वह नहीं पसंद करती कि कोई उन्हें एंटरटेन करें।

जबकि लड़कियां बचपन से ही यह सुनकर बड़ी होती है कि शादी के बाद उन्हें ससुरालवालों के हिसाब से रहना होगा। यहां जितना आराम करना है करलो वहां जाकर दूसरों के मुताबिक जिंदगी जीनी होगी। जिस वजह से उनके अंदर अपनी आजादी को लेकर डर पहले ही बैठ जाता है। यही वजह है कि जो लड़कियां आत्मनिर्भर हैं, वे नहीं चाहतीं कि शादी नाम की ‘बेड़ियां’ उन्हें भी पहनाई जाए।

दूसरी तरफ बहुत सारी लड़कियां इसलिए सिंगल रहना पसंद करती है क्योंकि उन्हें उनकी पसंद का लड़का ही नहीं मिलता। कुछ लड़कियां बिना पसंद के भी घरवालों के दबाव में शादी कर लेती है, लेकिन ऐसी लड़कियों की फेहरिस्त बहुत लंबी है जो सिर्फ उनकी पसंद का लड़का न मिलने की वजह से सिंगल है। वे किसी तरह का समझौता करने के बजाय सिंगल रहना पसंद करती हैं।

लड़कियों के सिंगल होने के पीछे एक वजह यह भी है कि वह स्वतंत्र रहना चाहती हैं। शादी के बाद लड़के कही भी कभी भी घूमने जा सकते हैं, लेकिन उन्हें हर कदम से पहले बहुत सोचना होता है।

ये भी पढ़ें….प्यार में पैसा कितना रखता है मायने, क्या आप जानते हैं हकीकत

दूसरों से परमिशन लेनी होती हैं। जबकि वे अपना जीवन अपनी इच्छा अनुसार जीनें में यकीन रखती हैं, जिस वजह से वह अकेले रहना ही पसंद करती हैं। इतना ही नहीं इन्हें कभी किसी के साथ की कमी भी महसूस नहीं होती।

loading...
शेयर करें