Mumbai High और Bassein में 60 फीसदी हिस्सेदारी विदेशी कंपनियों को दें : पेट्रोलियम मिनस्ट्री

मुंबई : पेट्रोलियम मिनस्ट्री ने सरकारी कंपनी ONGC को देश के सबसे बड़े तेल एवं गैस फील्ड- Mumbai High और बसई में साथ फीसदी हिस्सेदारी विदेशी कंपनियों को देने का हुक्म दिया है। न्यूज एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक,मिनिस्ट्री ने 28 अक्टूबर को इस कड़ी में कंपनी को लेटर लिखा था।

Mumbai High की खोज 1974 में हुई थी

यह लेटर मिनिस्ट्री के एडिशनल सेक्रेटरी अमर नाथ ने लिखा था। लेटर में कहा गया है कि मुंबई हाई और बसई एंड सैटेलाइट ऑफशोर संपत्तियों से उत्पादन कम है। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय भागीदारों को आमंत्रित किया जाना चाहिए और उन्हें 60 प्रतिशत हिस्सेदारी और कामकाज से जुड़े नियंत्रण दिया जाना चाहिए।

रिपोर्ट के मुताबिक अमर नाथ ने लेटर में लिखा है कि मुंबई हाई फील्ड से उत्पादन लगातार घट रहा है। रिडेवलपमेंट परियोजनाएं से यह बढ़कर 28 प्रतिशत से 32 प्रतिशत हो जाएगा। हालांकि यह फिर भी काफी कम है। उन्होंने लिखा, “इस फील्ड में घरेलू उत्पादन में योगदान देने की काफी क्षमता है।” साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि फील्ड में  पाइपलाइनों और प्लेटफॉर्म जैसे बुनियादी ढांचे पुराने हैं और वहां से रिसाव भी हो रहा है। ऐसे में उसे बदलने या सुधार करने की जरूरत है।

उन्होंने लिखा है, “कम्पनी को अनुभवी अंतरराष्ट्रीय भागीदारों को आमंत्रित करने पर विचार करना चाहिए और 60 प्रतिशत हिस्सेजारी और ऑपरेशन कंट्रोल सौंपना चाहिए।”

यह भी पढ़ें : आठ नवंबर से Biometric Attendance फिर से बहाल : मिनिस्ट्री

Related Articles