Independence Day के मौके पर घर और ऑफिस को दें एक नया लुक, जाने कैसे करें डेकोरेट

15 अगस्त (Independence Day) आने में कुछ ही दिन बाकी हैं। इस साल भारत अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। को

लखनऊ: 15 अगस्त (Independence Day) आने में कुछ ही दिन बाकी हैं। इस साल भारत अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। कोरोना महामारी के चलते कहीं बाहर जाकर इसस दिन को सेलिब्रेट करना अभी थोड़ा मुश्किल है ऐसे में आप घर पर रहकर ही इस दिन को खास बना सकते हैं। भारतीय ध्वज तीन रंगों से मिलकर बना है। ऐसे में आप इन तीन रंगों से घर की डेकोरेशन कर सकते हैं।

इस दिन को खास बनाने के लिए आप घर पर फूलों से सजावट कर सकते हैं। इसके लिए आप नारंगी और सफेद फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे घर में फूलों की अच्छी खुशबू आती है और घर सुंदर लगता है।

Independence Day पर डेकोरेशन का Idea

आप लाइटिंग से भी घर की डेकोरेशन कर सकते हैं। घर का डिज़ाइन, स्टाइल और मूड सेट करने के लिए एक्सेंट लाइटिंग सबसे अच्छा विकल्प है। सजावटी कैंडल्स, कैंडल स्टैंड्स, फायरप्लेस, स्ट्रिंग लाइट्स आदि डेकोरेटिव लाइट्स की कैटेगरी में आते हैं। तो इनसे घर की दीवारों, किसी स्पेशल कोने या गॉर्डन को सजा सकती हैं। इसके अलावा घर को सुंदर सा सजाने के लिए आप बैलून का इस्तेमाल कर सकते हैँ। नारंगी, सफेद और हरे रंग के बैलून घर की खूबसूरती को दोगुना कर देंगे।

यह भी पढ़ें: मनी लाउंड्रिंग कानून को चुनौती देने वाली महबूबा मुफ्ती की याचिका पर सुनवाई टली

भारत का झंडा तीन रंगों से मिलकर बना है। हर एक रंग अपना एक महत्व लिए हुए है। केसरिया रंग जहां शक्ति का प्रतीक है। वहीं सफेद रंग शांति को दर्शाता है तो हरा रंग हरियाली और संपन्नता को दिखाता है। झंडे के बीच में नीले रंग का चक्र होता है। नीले रंग का चक्र जीवन में गतिशीलता को दर्शाता है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर जगह आपको इन रंगों की सजावट देखने को मिल जाएगी। होटल से लेकर ऑफिस, स्कूल और मॉल्स तक नारंगी, हरे और सफेद रंगों से सजे होते हैं।

यह भी पढ़ें: Indian Idol 12 के फिनाले से ठीक पहले हुई नए होस्ट की एंट्री, Aditya Narayan का हुआ पत्ता साफ?

Related Articles