वैश्विक क्राफ्टिंग फूयचर्स कार्यक्रम शुरू करेंगे आईएमजी रिलायंस और ब्रिटिश काउंसिल

नई दिल्ली: देश की महिला दस्तकारों की मदद के लिए आईएमजी रिलायंस और ब्रिटिश काउंसिल ने भारत में वैश्विक क्राफ्टिंग फूयचर्स कार्यक्रम शुरू करने को लेकर एक करार पर हस्ताक्षर किए। शैक्षणिक अवसर व सांस्कृतिक संबध के कार्य में संलग्न यूके का अंतर्राष्ट्रीय संगठन ब्रिटिश काउंसिल और भारत में फैशन, खेल व मनोरंजन के प्रसार, व्यापार व प्रबंधन कार्य से जुड़ी कंपनी आईएमजी रिलायंस लिमिटेड ने भारत में महिला वस्त्र दस्तकारों की मदद के लिए एक करार किया।

इस करार के तहत भारत में ब्रिटिश काउंसिल का वैश्विक कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। ‘टेलीग्राम फ्रॉम त्रिपुरा’ नामक परियोजना के जरिए यूके के डिजानर बेथानी विलियम और भारतीय डिजाइनर अरात्रिक देव वर्मन मिलकर पूर्वोत्तर की महिला वस्त्र दस्तकारों के साथ फैशन के नए तंत्र की तलाश करेंगे।

 ब्रिटिश काउंसिल में निदेशक (पश्चिम भारत) हेलेन सिल्वेस्टर ने कहा, “ब्रिटिश काउंसिल इस साल भारत में 70वीं वर्षगांठ मना रहा है। इन 70 वर्षो में हमें भारतीय कलाकारों, डिजाइनरों और वस्त्र उत्पादकों से काफी प्रेरणा मिली है। मैं जानती हूं कि आईएमजी रिलायंस के साथ इस क्राफ्टिंग फूयचर्स परियोजना से हमें आगे भी प्रेरणा मिलेगी।”

अरात्रिक देव वर्मन और बेथानी विलियम्स ने हाल ही में त्रिपुरा में सृजन का एक मुकाम बनाया है उन्होंने क्षेत्र के विभिन्न जनजातियों और वस्त्रों पर शोध किया है। आईएमजी रिलायंस के वाइस प्रेसिडेंट और फैशन प्रमुख जसप्रीत चंडोक ने कहा, “ब्रिटिश काउंसिल के साथ साझेदारी पूर्वोत्तर में अर्थव्यवस्था के निर्माण की दिशा में काम करने को लेकर हम खुश हैं।”

Related Articles