ग्लोबल बाज़ार तय करती है देश के पेट्रोल के दाम : Nirmala Sitharaman

रांची : मंगलवार को रायपुर में बीजेपी कार्यालय में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सेंट्रल फाइनेंस मिनिस्टर Nirmala Sitharaman ने जारी अपने बयान में कहा कि देश में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम पर निर्भर करती हैं। उन्होंने कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत के मुद्दे से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें दोनों को मिलकर काम करना होगा।

Nirmala Sitharaman : हम पूरी तरह फ्यूल के लिए विदेश पर निर्भर

फाइनेंस मिनिस्टर का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अपने हाईएस्ट पर पहुंच गई हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी तेल की कीमतें अपने सबसे ऊंचे स्तर पर हैं। इसके चलते मंगलवार पांच अक्टूबर को एक बार फिर देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई।

इस कड़ी में उन्होंने कहा कि भारत में तेल की दरें ग्लोबल बाजार की दरों पर निर्भर करती हैं क्योंकियह  दोनों दरें आपस में जुड़ी हुई हैं। उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम उत्पादों पर केंद्र और राज्य दोनों टैक्स लगाते हैं। ऐसे में दोनों को मिलकर इस मु्द्दे को संभालना होगा।सीतारमण ने कहा कि जैसा की आप जानते हैं भारत अपनी जरूरत का करीब निन्यानबे फीसदी पेट्रोल,डीजल विदेश से आयात करता है। इसलिए अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम बढ़ने से उसका असर यहां भी दिखता है।

यह भी पढ़ें : Moody’s ने नई रेटिंग जारी कर भारतीय अर्थव्यवस्था में जताया भरोसा !

Related Articles