गर्मियों की छुट्टियों में जाएं इन जगहों पर, दिल हो जाएगा खुश

0

नई दिल्ली। गर्मियों का मौसम शुरु हो चुका है। इस सीजन में आमतौर पर स्कूलों से बच्चों की छुट्टी हो जाती है। जिसके चलते लोग छुट्टियों पर जाने का प्लान बनाते हैं। इसके अलावा भारी गर्मी के चलते इस दौरान लोग वैकेशन मनाने ठंडी जगहों पर जाना पसंद करते हैं। अगर आप भी इस बार समर सीजन में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको इसके लिए कुछ बेहतरीन जगहों का सुझाव दे सकते हैं। भारत में ही कई ऐसे खूबसूरत स्थान हैं जहां जाकर आपका दिल खुश हो जाएगा।

साराहान हिमाचल प्रदेश

घूमने के लिए आप अप्रैल माह में साराहान जाएं। चारों ओर पहाड़ियों से घिरी यह जगह हिमाचल प्रदेश में स्थित हैं। यहां पर एक पार्क ऐसा है जो पक्षियों की ब्रीडिंग के लिए मशहूर है। यहां पर सारा साल टूरिस्ट की भीड़ लगी रहती है।

कन्याकुमारी तमिलनाडु

भारत के सबसे दक्षिणी छोर पर बसा कन्याकुमारी वर्षों से कला, संस्कृति, सभ्यता का प्रतीक रहा है। भारत के पर्यटक स्थल के रूप में भी इस स्थान का अपना ही महत्व है। यहां पर स्वामी विवेकानंद ने 3 दिनों तक तपस्या की थी। यहां पर देखने के लिए गांधी मेमोरियल भी है। अप्रैल माह में यहां पर घूमने के लिए दूर-दूर से टूरिस्ट आते हैं।

वायनाड केरल

अगर आप अपने मूड को रिफ्रेश करने के लिए घूमने जाना चाहते हैं तो वायनाड जाएं। यहां के हरे-भरे पहाड़, खुशबू बिखेरते इलायची, वनीला, कॉफी और चाय पीने से आपका मूड फ्रेश हो जाएगा और अच्छे से छुट्टियों को एन्जॉय कर सकते हैं। इसे पुरानी जनजातियों का गढ़ भी कहा जाता है।

कलीमपोंग पश्चिम बंगाल

आपके ट्रिप को रोमांचक बनाने के लिए कलीमपोंग जाएं। यह जगह पश्चिम बंगाल में स्थित है। अप्रैल में यहां पर दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। यहां पर आप जंगलों में रेड पांडा और ब्लैक बियर भी देख सकते है। यहां की खूबसूरत वादियां देखने लायक हैं।

loading...
शेयर करें