गणेश चतुर्थी पर भगवान को करना है खुश, तो घर बनाएं स्पेशल मोदक

0

मुंबई! गणेश चतुर्थी का आगाज हो चुका है. पूरा देश इन दिनों गणपति बप्पा को अपने घर ला रहे हैं. सभी लोग विघ्नहर्ता की पूजा अर्चना करते हैं और उन्हें मोदक का प्रसाद चढ़ाते हैं. देशभर में जगह-जगह पंडाल सजे हुए हैं. मोदक भगवान गणेश के सबसे प्रिय भोग है. ऐसे में चलिए आज हम आपको बताएंगे मोदक बनाने की रेसिपी. जिसका भोग लगा कर आप भगवान को प्रसन्न कर सकते हैं.

गणेश चतुर्थी

सामग्री:

केसर 3 चुटकी

मैदा 3 कप

नारियल पाउडर ½ कप

चाशनी 7 चम्मच

रवा 3 कप

इलायची पाउडर 2 चम्‍मच

घी 1 चम्मच

तेल 3 कप

विधि:

मोदक बनाने के लिए एक बाउल ले और उसमें थोड़ा सा दूध लें लीजिए फिर उसमें केसर डाल कर पंद्रह मिनट के लिए भिगो कर अलग रख दें. अब उसके बाद एक अलग बाउल में मैदा लीजिए और उसमें रवा मिला दे, उसके बाद उसमें थोड़ा केसर डाल दे और पांच मिनट तक अच्छे से पूरे में मिला लें. फिर आटे में नमक और पानी मिला कर उसे गूंथ लें और उसे दस मिनट तक अलग रख दे.

अब एक डीप फ्राइंग पैन लें और उसे गैस पर रखे, फिर उसमें चीनी की चाशनी डाल दे. इसे पैन पर अच्‍छी तरह से फैला लें और उसमें नारियल पाउडर, इलायची पाउडर डाल कर कुछ मिनट तक भून लें. फिर उसमें घी डाले और मिक्‍स कर के गैस से पैन को उतार ले और ठंडा होने के लिए रख दे। अब आटे की छोटी छोटी गोलियां बनाए और अपनी हथेलियों से उसे दबा कर उसमें नारियल का मिश्रण भरिए.

हर गोली में एक चम्‍मच भरे और फिर आटे को चारो ओर से एक साथ ला कर दबा लें. अब फिर फ्राइंग पैन लें और उसमे तेल गरम कर लें, फिर सारे तैयार किये गए मोदक को उसमें गोल्‍ड रंग आने तक तल ले। जब यह तल जाएं तो इन्हे निकाल कर रख ले और फिर इन्हे गणेश जी को भोग लगाएं और फिर सबको प्रसाद के तौर पर खिलाए.

loading...
शेयर करें