सस्ता हुआ सोना (Gold), जानिए क्या है कीमत

सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन यानी की शुक्रवार को सोने (Gold) की कीमत में गिरावट आई है

नई दिल्ली: सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन यानी की शुक्रवार को सोने (Gold) की कीमत में गिरावट आई है। वहीं चांदी (Silver) के दाम में हल्की उछाल आई है।

MCX पर अगस्त डिलीवरी वाला सोना आज 22 रुपये की गिरावट के साथ खुला और दिन चढ़ने के साथ इसमें गिरावट बढ़ती गई। जिसके बाद दोपहर के पौने 3 बजे यह 145 रुपये की गिरावट के साथ 48255 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर ट्रेड कर रहा था। दूसरी तरफ चांदी के दाम में भी गिरावट देखी जा रही है। सितंबर डिलीवरी वाली चांदी 319 रुपये की गिरावट के साथ 69362 रुपये प्रति किलो पर ट्रेड कर रही थी। आज चांदी 0.40 फीसदी की तेजी के साथ 69,690 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर टिकी है।

आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि 24 कैरेट का सोना सबसे शुद्ध होता है। लेकिन 24 कैरेट गोल्ड की ज्वेलरी नहीं बनती है। आम तौर पर गहने बनाने के लिए 22 कैरेट गोल्ड का उपयोग किया जाता है।

शुद्धता चेक करने वाला app

अगर आप गोल्ड की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो आप सरकार की ओर से बनाया गया यह ऐप BIS Care app से सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। बीआईएस केयर भारतीय मानक ब्यूरो का एक मोबाइल ऐप है जो उपभोक्ताओं को आईएसआई-चिह्नित और हॉलमार्क वाले उत्पादों की प्रामाणिकता की जांच करने और इस ऐप का उपयोग करके शिकायत दर्ज करने में सक्षम बनाता है। बीआईएस भारत का राष्ट्रीय मानक निकाय है जिसकी स्थापना बीआईएस अधिनियम 2016 के तहत माल के मानकीकरण, अंकन और गुणवत्ता प्रमाणन की गतिविधियों के सामंजस्यपूर्ण विकास के लिए और उससे जुड़े या उसके प्रासंगिक मामलों के लिए की गई है।

यह भी पढ़ेये है वो 18 वर्षीय लड़का जो ‘Jeff Bezos’ के साथ Blue Origin की पहली Spaceflight में भरेगा उड़ान

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles