10वीं पास के लिए सुनहरा मौका, बिना परीक्षा दिए डाक विभाग में मिलेगी नौकरी

भारतीय डाक में नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए गोल्डन चांस है।

नई दिल्ली: भारतीय डाक में नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए गोल्डन चांस है। इसके लिए भारतीय डाक ने बिहार सर्कल में 1940 और महाराष्ट्र सर्कल में 2,428 ग्रामीण डाक सेवकों के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों पर उम्मीदवार 26 मई तक या उससे पहले अप्लाई कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://indiapostgdsonline.in/gdsonlinec3p7/reference.aspx पर क्लिक करके भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इस लिंक http://appost.in/gdsonline/ के जरिए आधिकारिक नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत शाखा पोस्टमास्टर (बीपीएम), सहायक शाखा पोस्टमास्टर (एबीपीएम) और डाक सेवक के 4368 पदों को भरा जाएगा।

 रिक्ति विवरण

कुल पदों की संख्या- 4368

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि: 27 अप्रैल
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 26 मई

योग्यता मानदंड

उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही उन्हें अनिवार्य या ऐच्छिक विषय के रूप में अंग्रेजी, गणित और भाषा का अध्ययन किया हुआ होना चाहिए। इसके अलावा स्थानीय भाषा का ज्ञान अनिवार्य है।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयुसीमा 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। साथ ही आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

 चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन जमा किए गए आवेदनों के आधार पर नियमों के अनुसार एक ऑटोमेटेड जनरेटेड मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: यूपी के इन जिलों में जहरीली शराब से अब तक 24 लोगों की मौत, कई लोग गंभीर हालात में

Related Articles

Back to top button