5वीं, 10वीं पास के लिए सुनहरा मौका, बिना परीक्षा के आंगनबाड़ी में कर सकते हैं नौकरी

आंगनवाड़ी ( Anganwadi ) में नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है।

नई दिल्ली: आंगनवाड़ी ( Anganwadi ) में नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। इसके लिए यूपी आंगनवाड़ी में सेविका और सहायिका के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आंगनवाड़ी की आधिकारिक वेबसाइट balvikasup.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून है।

आपको बता दें कि इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक http://balvikasup.gov.in/BalVikasUP2/OnlineVacancySearch.aspx पर क्लिक करके भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इस लिंक http://balvikasup.gov.in/BalVikasUP2/NewRegistrationInstruction.aspx के जरिए आधिकारिक नोटिफिकेशन भी देख सकते है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत 620 रिक्त पदों को भरा जाएगा. चयन करते समय तलाकशुदा, विधवा और गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की महिलाओं को वरीयता दी जाएगी. 31 मिनी आंगनवाड़ी पदों और 319 सहायिकाओं के लिए भी आवेदन मांगे गए हैं।

शहरी क्षेत्रों में 91 और ग्रामीण क्षेत्रों में 179 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की भर्ती (Anganwadi Recruitment 2021) की जाएगी. चयन के लिए उम्मीदवारों को एक ही ग्राम पंचायत या एक ही वार्ड से संबंधित होना चाहिए. कई रिक्तियों (Anganwadi Recruitment 2021) में सबसे अधिक भर्तियां सरसौल प्रखंड में 32, बिलहौर में 42, पतारा में 23, बिधनु में 27, कल्याणपुर और चौबेपुर में 14, शिवराजपुर में 9, काकवां में 2, भितरगांव में 12 और घाटनपुर में 4 रिक्तियां हैं। जबकि अर्बन फर्स्ट में 41 और सेकेंड में 50 पद खाली हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत: 10 जून 2021
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 30 जून 2021

 रिक्ति विवरण

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता – 270 पद
मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता – 31 पद
आंगनवाड़ी हेल्पर – 319 पद

 योग्यता मानदंड

सेविका के पदों के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम हाई स्कूल और सहायिका के लिए 5वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।

 आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयुसीमा 21 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। साथ ही सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयुसीमा में छूट होगी।

चयन

उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

यह

Related Articles