बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा मौका, स्नातक की भी नही आवश्यकता, ऐसे मिलेगी नौकरी

नई दिल्ली: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे बेरोजगार युवाओं के लिए यह एक सुनहरा अवसर आया है, जिसमें स्नातक या स्नातकोत्तर की आवश्यकता नहीं है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट के रूप में अपरेंटिसशिप के लिए 100 रिक्त पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी और जो लोग पद के इच्छुक हैं वे आधिकारिक वेबसाइट apprenticeshipindia.org पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता:

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। उच्च शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को अपने नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी इत्यादि जैसे सभी बुनियादी विवरणों के साथ खुद को पंजीकृत करने की आवश्यकता है। पंजीकरण के बाद, व्यक्ति को पंजीकृत ईमेल या उम्मीदवार कोड के साथ लॉग इन करना होगा।

पासवर्ड, फिर आईआरसीटीसी में 100 ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग सहायक के लिए आवेदन जमा करें। अगर उम्मीदवार को शॉर्टलिस्ट किया जाता है तो उन्हें 500 घंटे की ट्रेनिंग दी जाएगी और इसके बाद उन्हें 12 महीने की ऑन-जॉब ट्रेनिंग दी जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को प्रति माह 7,000-9,000 रुपये का वजीफा दिया जाएगा और उन्हें सप्ताह में 6 दिन काम भी करना होगा।

Related Articles