भारतीय सेना में अधिकारी बनने का सुनहरा मौका, बस करना होगा ये काम

भारतीय सेना ने NCC स्पेशल एंट्री स्कीम के तहत ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं।

नई दिल्ली: भारतीय सेना ने NCC स्पेशल एंट्री स्कीम के तहत ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्छुक एवं योग्य पुरुष और महिला उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे भारतीय सेना ( Indian Army ) की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर पंजीकरण प्रक्रिया 16 जून से शुरू हुई और 15 जुलाई 2021 को समाप्त होगी।

आपको बता दें इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक http://www.joinindianarmy.nic.in/index.htm पर क्लिक करके भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक https://joinindianarmy.nic.in/writereaddata के जरिए आधिकारिक नोटिफिकेशन ( Indian Army Recruitment 2021 ) भी देख सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 55 पदों को भरा जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि- 16 जून
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि- 21 जुलाई

रिक्ति विवरण

एनसीसी पुरुष- 50 पद
एनसीसी महिला- 5 पद

योग्यता मानदंड

उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 50% अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट या समकक्ष की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही उन्हें NCC के सीनियर डिवीजन/विंग में कम से कम दो/तीन साल (जैसा लागू हो) के लिए काम करने का अनुभव भी होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग और SSB साक्षात्कार शामिल हैं। वे उम्मीदवार जिन्हें शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, वे चयन केंद्र पर SSB को दौर से गुजरने के योग्य होंगे। उम्मीदवारों को दो चरण चयन प्रक्रिया के माध्यम से रखा जाएगा। स्टेज I को क्लियर करने वाले स्टेज II में जाएंगे। उम्मीदवार जो स्टेज I में फेल होंगे, उसे उसी दिन वापस भेज दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: India vs New Zealand WTC Final 2021: बारिश की वजह से पहला सेशन हुआ रद्द

Related Articles