10वीं पास के लिए पैरामिलिट्री में शामिल होने का सुनहरा मौका, यहाँ ले पूरी जानकारी

असम राइफल्स में राइफलमैन (जनरल ड्यूटी) भर्ती के लिए SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए भर्ती परीक्षा 2 अगस्त से 25 अगस्त तक कंप्यूटर आधारित परीक्षा भी आयोजित की जाएगी. 

नई दिल्ली: कर्मचारी चयन आयोग के तहत SSC GD Constable के पदों पर नौकरी करने का मन बना रहे युवाओं के खुशखबरी है. इसके लिए SSC द्वारा SSC GD Constable Recruitment 2021 की भर्ती के लिए मई के पहले हफ्ते से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार

सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (Central reserve police force), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), सशस्त्र सीमा बल ( SSB), नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) और सचिवालय सुरक्षा बल (SSF) और असम राइफल्स में राइफलमैन (जनरल ड्यूटी) भर्ती के लिए SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए भर्ती परीक्षा 2 अगस्त से 25 अगस्त तक कंप्यूटर आधारित परीक्षा भी आयोजित की जाएगी.

फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट और मेडिकल टेस्ट

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://ssc.nic.in/Portal/Apply पर क्लिक करके इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक https://ssc.nic.in/SSCFileServer/PortalManagement/UploadedFile पर क्लिक करके इन पदों से संबंधित आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं. SSC द्वारा जारी परीक्षा कैलेंडर के अनुसार उम्मीदवारों 10 मई 2021 तक इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. कक्षा 10वीं पास उम्मीदवार इस भर्ती के लिए योग्य हैं. उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाता है.

 के लिए रिक्ति विवरण

कांस्टेबल (GD)
राइफलमैन (GD)

SSC GD Constable Recruitment 2021 के लिए वेतन

उम्मीदवारों को वेतन के तौर पर 21700- 69100 / – रु. दिया जाएगा.

SSC GD Constable Recruitment 2021 के लिए योग्यता मानदंड

उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय से मैट्रिकुलेशन या 10 वीं कक्षा पास होनी चाहिए.

आवेदन के लिए आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा यानी CBT के आधार पर आयोजित की जाएगी.

भर्ती के लिए परीक्षा पैटर्न

इस भर्ती परीक्षा में 25 अंकों का जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल नॉलेज और जनरल अवेयरनेस, एलिमेंट्री मैथेमैटिक्स और हिंदी एवं अंग्रेजी से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगें. साथ ही एग्जाम को सॉल्व करने के लिए 1:30 घंटे का समय दिया जाएगा.

भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

सामान्य पुरुष – रु. 100 / –
महिला / एससी / एसटी / भूतपूर्व सैनिक – कोई शुल्क नहीं

यह भी पढ़े: कोविड प्रोटोकॉल उल्लंघन के आरोप में Jimmy shergill समेत 35 लोगों पर दर्ज हुआ केस, शामिल है बड़े बड़े नाम

Related Articles