गोंडा: ग्राम पंचायतों में नेट कनेक्टिविटी के लिए Optical Fiber केबिलों का बिछेगा जाल

गोंडा: यूपी के गोंडा जिले के DM मार्कण्डेय शाही ने भारत नेट ( BharatNet Project ) योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर ( Optical Fiber ) केबिल बिछाये जाने एवं कनेक्टिविटी प्रदान कराये जाने के सम्बन्ध में शीघ्र कार्यवाही किए जाने हेतु CDO व अपर जिलाधिकारी को निर्देशित किया है। बताते चलें कि भारत नेट योजनान्तर्गत ( BharatNet Project ) समस्त ग्राम पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर ( Optical Fiber ) बिछाये जाने का कार्य भारत सरकार द्वारा नामित संस्थाओं भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क BBNL व BSNL द्वारा किया जा रहा हैं।

उन्होंने बताया कि भारत नेट योजनान्तर्गत प्रदत्त बैण्डविड्थ ( Bandwidth ) का उपयोग जनपद की तहसील, ब्लाक, ग्राम पंचायत स्तर के समस्त कार्यालयों द्वारा किया जाएगा, जिससे कि अन्तर्विभागीय सूचनाओं का डिजिटली प्रवाह तीव्रतम गति से हो सके।

जिला स्तरीय समिति का किया गया गठन

शासन के निर्देशों के क्रम में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समिति का गठन किया गया है जो कि कर्मियों व सम्बन्धित अधिकारियों के मध्य सामन्जस्य स्थापित करते हुए ग्राम पंचायत स्तर तक ऑप्टिकल फाइबर लेईंग का कार्य यथाशीघ्र पूर्ण कराने का कार्य करेगी।

इसके साथ ही जनपद में मुख्य विकास अधिकारी को आकांक्षात्मक विकास खण्डों के लिए निर्धारित इन्डीकेटर्स की प्रगति एवं अनुश्रवण हेतु प्रभारी अधिकारी के रूप में नामित किया गया है एवं विकास कार्यों की समीक्षा हेतु NIC के माध्यम से विकसित किये जाने वाले डैशबोर्ड पर निर्धारित समय-सीमा में डाटा फीड कराने एवं सम्पूर्ण डेटा की प्रमाणिकता के लिए भी जिम्मेदार बनाया गया है।

शीघ्र ही Optical Fiber केबिलों का बिछे जाल

बता दें कि ग्राम पंचायतों तक ऑप्टिकल फाइबर ( Optical Fiber ) केबिल के बिछाये जाने एवं ग्राम पंचायतों में भारत नेट योजनान्तर्गत ( BharatNet Project )  प्रदत्त बैण्ड विड्थ ( Bandwidth के माध्यम से कनेक्शन उपलब्ध कराये जाने से सम्बन्धित कार्य भी आधार रूप इन्फ्रास्ट्रक्चर में सम्मिलित है। उन्होंने समिति के सदस्य संयोजक/बीएसएनएल के वरिष्ठतम अधिकारी तथा सदस्यों को निर्देशित किया है कि जिले में शीघ्र ही ऑप्टिकल फाइबर ( Optical Fiber ) केबिल बिछाए जाने की कार्यवाही शुरू कराएं।

ये भी पढ़ें : यूपी कैडर के रिटायर्ड IAS अधिकारी Anup Chandra Pandey चुनाव आयुक्त नियुक्त

Related Articles

Back to top button