अच्छे दिन : लोन के बिना भी सबको घर खरीदने के लिए लाखों रुपये देगी मोदी सरकार

0

नई दिल्ली। अगर आप नया घर बनवाने या खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको पैसों के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं। क्योंकि अब सरकार आपकी मदद करेगी, वो भी बिना होम लोन लिए। लोन नहीं लेने पर भी सरकार आपको डेढ़ लाख रुपये तक की सहायता राशि देगी।

प्राइवेट जमीन पर घर बनवाने पर भी आर्थिक मदद करेगी सरकार

दरअसल, रियल एस्टेट मार्केट बुरी तरह टूटने के बाद सरकार ने किफायती घरों के निर्माण को बढ़ावा देने के इरादे से ये कदम उठाया है। इसमें पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) स्कीम लाने का फैसला किया है। इस स्कीम के तहत अगर प्राइवेट जमीन पर भी आप घर बनवाते हैं तो भी सरकार आपकी आर्थिक मदद करेगी।

आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय की इस पॉलिसी के तहत अगर प्राइवेट जमीन पर बिल्डर मकान बनाता है, तो उसे खरीदने को लिए लोन के ब्याज में केंद्र सरकार अधिकतम ढाई लाख रुपये तक की छूट देगी। हालांकि, अगर कोई इन मकानों को खरीदने के लिए बैंक से कर्ज नहीं लेता है तो भी उसे डेढ़ लाख रुपये तक की सहायता राशि दी जाएगी। यह राशि भी सरकार की ओर से ही मिलेगी।

हाउजिंग मिनिस्ट्री के सूत्रों का कहना है कि केंद्र सरकार यह पॉलिसी इसलिए लेकर आई है क्योंकि अधिकांश बिल्डर महंगे और आलीशान मकानों का ही निर्माण करते हैं, जबकि इस वक्त ऐसे मकानों की जरूरत है जो किफायती और सस्ती दर पर मिलनेवाले हों। इसलिए सरकार ने ये फैसला लिया जिससे अपना घर होना अब किसी के लिए सपना न रह जाए।

loading...
शेयर करें