बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए अच्छी पहल, अब लड़कियां भी खेल सकेंगी क्रिकेट और फुटबॉल!

राजस्थान: प्रदेश सरकार बेटियों को बढ़ाने के लिए तरह तरह के उपाय कर रही है। ऐसे में शिक्षा विभाग अब स्कूलों में छात्रों के लिए 21 नए खेल को जोड़ने का प्लान बना रहा है। जिसमें महिला क्रिकेट और फुटबॉल भी शामिल है। इसके लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेज दिया है। इस प्रस्ताव में सरकारी और गैर सराकारी स्कूलों को भी फायदा मिलेगा।

इसको लेकर माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने बताया कि खेलों की प्रतियोगिता अगले साल से आयोजित की जाएगी। इसके लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेज दिया गया है। प्रदेश के सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के करीब 45 लाख छात्र इसका फायदा उठा पाएंगे। शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने बताया कि निदेशालय ने सरकार से नए गेम्स के लिए अतिरिक्त बजट की स्वीकृति मांगी है। सरकार से इसकी मंजूरी मिलने के बाद नए सत्र 2021-22 से इन खेलों में भी प्रतियोगिताएं शुरू हो सकती हैं।

इन गेम्स को किया जाएगा शामिल

क्रिकेट, टेनिस, रायफल शूटिंग, कुश्ती, मिनी गोल्फ, नेट बॉल, शतरंज, सॉकर, रोलर स्केटिंग, स्पीड बॉल, तीरंदाजी, मार्शल आर्ट, फुटबॉल, बॉक्सिंग, साइक्लिंग, बॉल बेडमिंटन, वॉलीबॉल,  रोल-वॉल और थ्रो बॉल।

शिक्षा निदेशक के मुताबिक नए शिक्षा सत्र में लड़कियों को फुटबॉल और क्रिकेट खेलने का मौका मिलेगा। 21 नए खेल जोड़ने पर शिक्षा विभाग ने फिजीकल टीचरों से बातचीत की। जिसपर सभी ने सहमति जताई।

यह भी पढ़ें: विस्कॉन्सिन में मतों की दोबारा गिनती में भी बाइडेन ने मारी बाजी

Related Articles