नये साल में उत्तराखंड के शिक्षकों को मिल रहा खास तोहफा

utt-teachers-4

देहरादून। नया साल उत्तराखंड के शिक्षकों के लिये यादगार बनने जा रहा है। इसी साल उत्तराखंड शिक्षा विभाग में दो हजार से ज्यादा शिक्षकों को प्रमोशन मिलेगा। 300 शिक्षक हेड मास्टर और 575 प्रभारी प्रधानाचार्य बनेंगे। हेड मास्टर्स के लिए इसी महीने 11 जनवरी से प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। खास बात यह है कि पहली बार हेड मास्टर्स और प्रभारी प्रधानाचार्यों को प्रमोशन के साथ ही काउंसिलिंग के आधार पर तैनाती दी जाएगी। पहाड़ के दूरदराज के स्कूलों में हेड मास्टर्स और प्रिंसिपल्स के खाली पदों को लेकर सीएम हरीश रावत कई बार चिंता जता चुके हैं।

ये भी पढ़ें – पहल : अब तीन साल के नौनिहाल भी जा सकेंगे स्कूल

utt-teachers-3

प्रिंसिपल्स के खाली पदों को जल्द से जल्द भरा जा सके इसके लिए सीएम ने अपने स्तर पर पहल की थी। सीएम रावत ने शासन को प्रमोशन के लिए समय सीमा के मानकों में 50 फीसदी की छूट के निर्देश दिये थे, हालांकि छूट के लिए नियमावली में संशोधन जरूरी है। जिसे देखते हुए विभाग ने फिलहाल बगैर नियमावली संशोधित किए ही हेड मास्टर्स और प्रिंसिपल्स के सभी पदों को भरने का रास्ता निकाल लिया है। इससे शिक्षक प्रमोशन भी पा सकेंगे और नयी तैनाती भी।

ये भी पढ़ें – सैनिकों की शिक्षिका पत्नियों को तोहफा

utt-teachers-2

22 से 26 जनवरी के बीच होगी काउंसिलिंग

शिक्षा विभाग में इसी महीने करीब 2306 शिक्षको में से 1431 सहायक अध्यापक प्रवक्ता, 300 हेड मास्टर प्रभारी प्रधानाचार्य और 575 हेड मास्टर प्रभारी प्रधानाचार्य बनने जा रहे हैं। हेड मास्टर्स की प्रक्रिया 11 जनवरी से शुरू हो रही है। जबकि प्रभारी प्रधानाचार्य के पद के लिए 22 से 26 जनवरी तक काउंसिलिंग होगी। काउंसिलिंग में प्रभारी प्रधानाचार्यों को स्कूलों की तैनाती के लिए विकल्प देकर उन्हें विद्यालय दिए जाएंगे। इससे कई प्रभारी प्रधानाचार्य सुगम और दुर्गम दोनों विद्यालयों में तैनाती पा सकेंगे। विद्यालयों में नयी तैनाती होने से शैक्षिक क्षेत्र में आ रही दिक्कतों के काफी हद तक दूर होने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button