खुशखबरी: 12वीं पास के लिए मौका, मिलेगी 70 हजार रूपये तक की सैलरी

बिहार: सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल ने बिहार होम गार्ड बटालियन में ड्राइवर कांस्टेबल के पदों पर नौकरी के लिए आवेदन मांगे हैं. जो उम्मीदवार लंबे समय से नौकरी की तलाश कर रहे हैं उनके लिए अच्छा मौका है. आइए जानते हैं इस भर्ती से जुड़ी जानकारी और क्या है आवेदन करने की प्रक्रिया.

पदों का विवरण

ड्राइवर कांस्टेबल के 1722 पदों पर आवेदन मांगे हैं. जिसमें EWS,SC, ST और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए पद आरक्षित हैं. चुने गए उम्मीदवारों को लेवल 3 के तहत 21700 से 69100 रुपये तक की सैलरी दी जाएगी.

योग्यता

उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यताप्राप्त संस्थान से कक्षा 12वीं की पास की हो. इसी के साथ उम्मीदवारों के पास ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए.

क्या होगी उम्र सीमा

उम्मीदवारों की आयु 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि उम्मीदवारों को 1 अगस्त, 2019 को या उससे पहले उम 25 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए, आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी गई है.

क्या होगी आवेदन फीस

सामान्य और ओबीसी श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को 450 रुपये और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति (SC/ST) वर्ग के तहत उम्मीदवारों को 112 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा. उम्मीदवार बैंकिंग / क्रेडिट / डेबिट कार्ड के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं.

ये है जरूरी तारीख

आवेदन करने की तारीख-  30 नवंबर 2019

आवेदन करने की आखिरी तारीख- 30 दिसबंर 2019

फीस भरने की आखिरी तारीख- 30 दिसबंर 2019

जानें- कैसे करना है आवेदन

स्टेप 1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाएं.

स्टेप 2- “Bihar Home Guard section” पर क्लिक करें.

स्टेप 3- “Online Application” पर क्लिक करें.

स्टेप 4- अब एक नया पेज खुलेगा.

स्टेप 5- मांगी गई सभी जानकारियां भरें, डॉक्यूमेंट्स और फीस भरें.

कैस होगा चयन

ड्राइवर कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाना होगा. जिसके बाद आवेदन करना होगा. चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति बिहार में होगी. आपको बता दें, इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा  (ओएमआर शीट), फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट और ड्राइविंग टेस्ट के आधार पर होगा.

Related Articles