खुशखबरी…यमुना एक्सप्रेसवे पर FASTag सिस्टम इस दिन से लागू, सफर होगा आसान

दिल्ली और ताज नगरी आगरा के बीच यमुना एक्सप्रेस-वे पर FASTag इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम 15 जून से लागू होने जा रहा है

नई दिल्ली: दिल्ली और ताज नगरी आगरा के बीच यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Expressway) पर FASTag इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम 15 जून से लागू होने जा रहा है। दरअसल टोल प्लाजा पर एक ऐसी सुविधा शुरू होने जा रही है कि जिससे आपको टोल प्लाजा पर भी रुकना नहीं पड़ेगा।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) National Highways Authority of India ने इस साल फरवरी में देशभर के नेशनल हाइवे पर आटोमैटिक तरीके से टोल कनेक्शन के लिए फास्टैग (FASTag)  अनिवार्य कर दिया था। लेकिन यमुना एक्सप्रेस-वे पर प्राइवेट सेक्टर होने के चलते ये सुविधा वहां पर उपलब्ध नहीं है। हालाकि अब 15 जून से यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Expressway) पर फास्टैग तरीके से टोल भुगतान किया जा सकेगा। यह प्रणाली लागू होने से नोएडा और लखनऊ (Lucknow) के बीच वाहन चलाने वाले लोगों को टोल प्लाजा पर लाइन नहीं लगाना पड़ेगा।

शुरूआत में यमुना एक्सप्रेस-वे के तीनों टोल प्लाजा पर 2-2 लेन को फास्टैग को लिए आरक्षित किया जाएगा। नोएडा एक्सप्रेस-वे ऑपरेशंस के प्रमुख संतोष पंवार ने बताया कि ग्रेटर नोएडा और आगरा के बीच 165 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे की बाकी लेन में नकद या Digital तरीके से भुगतान चालू रहेगा। फास्टैग की यह सुविधा होने से गाड़ियों को टोल प्लाजा पर बिना रूके आगे जाने में आसानी होगी।

जानें FASTag क्या है?

FASTag भारत में एक इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली है, जो भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा संचालित है। यह सीधे प्रीपेड या बचत खाते से या सीधे टोल मालिक से टोल भुगतान करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक का इस्तेमाल करता है। यह वाहन की विंडस्क्रीन पर चिपका होता है और लेन-देन के लिए बिना रुके टोल प्लाजा के माध्यम से ड्राइव करने में सक्षम बनाता है। टैग को आधिकारिक टैग जारीकर्ता या भाग लेने वाले बैंकों से खरीदा जा सकता है और यदि यह प्रीपेड खाते से जुड़ा हुआ है, तो रिचार्जिंग या टॉप-अप आवश्यकता के अनुसार हो सकता है।

  • NHAI के अनुसार, FASTag की असीमित वैधता है।
  • FASTag के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए 7.5% कैशबैक ऑफर भी दिए गए है।
  • FASTag के लिए कुछ टोल प्लाजा पर समर्पित लेन बनाई गई हैं।

यह भी पढ़ेTelangana Foundation Day 2021: 8वें राज्य स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की, जानें ‘तेलुगूभाषियों’ की भूमि का History

Related Articles

Back to top button