खुशखबरी! प्रदेश में पिछड़े वर्ग के लिए बड़ी घोषणा, पढ़ें

intercaste-marriage

लखनऊ। प्रदेश सरकार ने नए साल से पिछड़े वर्ग को खास तोहफा देने की तैयारी की है। अगले साल से पिछड़े वर्ग को दी जाने वाली अनुदान राशि दोगुनी की जाएगी।

बसपा ने शुरू की थी योजना
बसपा के शासनकाल में पिछड़ा वर्ग विभाग ने शादी बीमारी अनुदान योजना शुरू की थी। इस योजना में गरीबी रेखा से नीचे जीवन जीने वाले परिवारों में लड़की के शादी में 10 हजार रुपये और बीमारी के इलाज पर पांच हजार रुपये देने का प्रावधान है।

पिछले दो सालों से नहीं मिला बजट
हालांकि पिछले दो बरसों से इस मद के लिए कोई बजट नहीं रखा गया है। नतीजतन, बिना किसी आधिकारिक घोषणा के योजना बंद है। अगले साल के चुनावी बजट में पिछड़े वर्ग के गरीबों की लड़कियों की शादी के लिए अनुदान योजना बहाल करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

दोगुनी की गई लड़की की शादी की अनुदान राशि
प्रदेश सरकार ने इस राशि को 10 हजार रुपये से बढ़ाकर 20 हजार रुपये करने की योजना है। वहीं, सपा सरकार ने प्रदेश में गरीबों के लिए मुफ्त इलाज की योजना लागू की है। इसलिए पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग ने इलाज के लिए दी जाने वाली सहायता बंद करने का प्रस्ताव भी तैयार किया है। पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के एक अधिकारी ने नाम न छापने के आग्रह के साथ बताया कि प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है। जल्द ही इस पर निर्णय ले लिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button