ब्रिटेन की जनता के लिए बड़ी खुशखबरी, मंगलवार से शुरू होगा कोरोना टीकाकरण

ब्रिटेन में फाइजर बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक मंगलवार से मिलना शुरू हो जाएगी। ब्रिटेन में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) न्यासों के लिए सदस्यता संगठन ‘एनएचएस प्रोवाइडर’ के प्रमुख क्रिस होपसन ने शुक्रवार को मीडिया में कहा, “50 अस्पताल हब हैं

लंदन: ब्रिटेन में फाइजर बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक मंगलवार से मिलना शुरू हो जाएगी। ब्रिटेन में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) न्यासों के लिए सदस्यता संगठन ‘एनएचएस प्रोवाइडर’ के प्रमुख क्रिस होपसन ने शुक्रवार को मीडिया में कहा, “50 अस्पताल हब हैं और हम जानते हैं कि यह वैक्सीन मंगलवार को टीकाकरण शुरू करने के लिए इन अस्पतालों तक पहुंच जाएगी।”

ब्रिटेन की सरकार ने फाइजर-बायोएनटेक की कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी देने की स्वतंत्र औषधि एवं स्वास्थ्य उत्पाद नियामक एजेंसी की सिफारिश को बुधवार को स्वीकार कर लिया था और कहा था कि यह वैक्सीन अगले सप्ताह से देश में उपलब्ध करायी जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने बुधवार को कहा था कि ब्रिटेन ने फाइजर बायोएनटेक के साथ हासिल की गयी चार करोड़ खुराकों में से पहली 800,000 खुराक अगले सप्ताह उपलब्ध हो जाएगी। स्थानीय मीडिया ने गुरुवार को बताया था कि वैक्सीन की पहली खेप यूरोटनल के जरिये देश में पहुंच गयी है।

ये भी पढ़े : विदेश मंत्रालय ने कनाडा के उच्चायुक्त काे किया तलब

यह पूछे जाने पर कि क्या मंगलवार को दिये जाने वाले टीकों की संख्या को लेकर कोई लक्ष्य निर्धारित किया गया है, होपसन ने कहा, “जितना अधिक संभव हो सके।” उन्होंने हालांकि इस पर जोर दिया कि टीकाकरण कार्यक्रम बड़े पैमाने पर अगले साल जनवरी से मार्च तक चलाया जाएगा।

ये भी पढ़े : अमेरिका में बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, जो बिडेन ने लोगों से की मास्क लगाने की अपील

ब्रिटेन के व्यापार मंत्री आलोक शर्मा ने भी शुक्रवार को पुष्टि की है कि अगले सप्ताह टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने की योजना है और उन्हें विश्वास है कि सभी 800,000 खुराक तब तक उपलब्ध हो जाएंगी।

Related Articles

Back to top button