इस देश के लोगों के लिए खुशखबरी, इस दिन से शुरु होगा टीकाकरण का अभियान

अर्जेंटीना: कोरोना महामारी की मार झेल रहे देश अब कोरोना वैक्सीन को लेकर पहल तेज कर दी है। इसी को लेकर अर्जेंटीना में आम लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाने की तैयारी चल रही है। जिसके लिए रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-5 को हरी झंडी मिल गई है और इसकी पहली खेप की आपूर्ति सोमवार तक पूरी हो जाने की संभावना है। राष्ट्रपति कार्यालय के प्रेस विभाग ने एक वक्तव्य जारी कर बताया कि कोरोना के टीकाकरण का अभियान मंगलवार 29 दिसंबर से शुरू हो सकता है।

राष्ट्रपति एलबर्टो फर्नांडिज ने विभिन्न राज्यों के गवर्नरों के साथ बैठक करने के बाद उन्हें बताया कि स्पूतिक-5 वैक्सीन की खुराकों की पहली खेप की आपूर्ति सभी राज्यों में सोमवार तक हो जाएगी। सभी ने इस बात पर सहमति जताई कि पूरे देश में मंगलवार से कोरोना के टीकाकरण का अभियान शुरू हो जाएगा।

गौरतलब है कि रूस अपनी कोरोना की वैक्सीन स्पूतनिक-5 को मंजूरी प्रदान करने वाला दुनिया का पहला देश था।स्पूतनिक-5 वैक्सीन के क्लीनिकल परीक्षण में करीब 16 हजार लोगों ने हिस्सा लिया था जिसके बाद जारी किए गए आंकड़ों के आधार पर इसके 92 प्रतिशत तक असरदार होने का दावा किया गया था। इस वैक्सीन की दो खुराक लेनी होती है।

यह भी पढ़ें: WHO का दावा, ‘भविष्य में और भी महामारी दस्तक दे सकती है’

Related Articles