TikTok प्रमियों के लिए अच्छी खबर, गूगल ने लांच किया YouTube Shorts, देगा Insta Reels को टक्कर

0

New Delhi: TikTok प्रमियों के लिए अच्छे खबर है। Google ने Youtube का शॉर्ट वीडियो फीचर YouTube Shorts लांच कर दिया है। इसमें यूजर 15 सेकंड की रिकार्डेड या तुरंत रिकॉर्ड करके विडियो डाल सकता है। ये फीचर आपके Youtube app पर अब अधिकारिक रूप से रहेगा। Youtube ने इसे लांच कर दिया है। इससे पहेले Instagram ने भी Reels का फीचर दिया है। जिसे ये सीधे-सीधे टक्कर देगा। Google ने YoutubeShorts फीचर की शुरुवात फिलहाल अभी भारत में कर दी है। आगे अमेरिका में भी इसकी शुरुवात की जा सकती है।

Google ने इस फीचर की जानकारी साझा करते हुए बताया कि इसमें नए कैमरे और एडिटिंग टूल्स को शामिल किया गया है। जिसे जल्द रोलआउट कर दिया जायेगा। YoutubeShorts में आप 15 सेकंड की विडियो बना सकेंगे जिसे दुसरे लोग Youtube के होम पेज पर देख सकेंगे। जिसे Shorts shelf नाम दिया गया है।

कैसे करें इस फीचर को यूज़ ?

इसकी जानकारी Youtube ने अपने ब्लॉग फीचर में बाकायदा लिख के दी है। हम समझाते हैं कैसे करें इसे यूज। यूजर अपने Youtube app में Create button क्लिक करें जो बॉटम में मिडिल में होगा। बॉटम बार पर दिए “+” आइकन पर क्लिक करके आप विडियो रिकॉर्ड भी कर सकते है और पहले से बनी विडियो अपलोड भी कर सकते हैं। Create Short Video का आप्शन मिलता है तो आप शॉर्ट कैमरा का एक्सेस ले सकते है, जिसमें आपको स्पीड कंट्रोल, टाइम, एड म्यूज़कि क्लिप व एड मल्टीपल क्लिप आदि जैसे फीचर्स प्राप्त होंगे।

जिनको Short Camera का आप्शन नहीं मिला वो क्या करें ?

जिनके पास अभी Short Camera access नहीं है, वो 60 सेकंड की वर्टिकल विडियो Title और Description में #Short हैश टैग के साथ डाल सकते हैं।

YouTube आधिकारिक ब्लॉग में ये जानकरी दी गयी है कि YouTube का Shorts फीचर को जल्द ही iOS वर्जन में अन्य देशों में भी लांच किया जाएगा। साथ ही उनमें कई नए फीचर जोड़े जायेंगे।

loading...
शेयर करें