कोरोना टीके पर खुशखबरी, मोदी ने किया गुजरात में प्रयोगशाला का दौरा

मोदी ने किया गुजरात में कोरोना टीका विकसित कर रहे प्रयोगशाला का दौरा

अहमदाबाद: कोरोना को मात देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यहां निजी क्षेत्र की अग्रणी दवा निर्माता कंपनी जाइडस के प्रयोगशाला का दौरा कर वहां कोरोना वाइरस के टीके के विकास की प्रगति का जायजा लिया है।

तीन भारतीय प्रयोगशाला का दौरा

कोरोना वाइरस के टीकों का विकास और बड़े पैमाने पर विनिर्माण की तैयारी कर रही तीन भारतीय प्रयोगशालों के अपने दौरे के क्रम में यहां पहुंचे मोदी ने शहर के बाहर चांगोदर उपनगर में जाइडस बायोलाजिक्स बायोटेक पार्क स्थित प्रयोगशाला का दौरा किया।

शरविल पटेल ने किया स्वागत

कंपनी के चेयरमैन पंकज पटेल और उनके पुत्र तथा प्रबंध निदेशक शरविल पटेल ने उनका स्वागत किया। मोदी ने टीका विकास और इसकी बड़े पैमाने पर विनिर्माण प्रक्रिया के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल की।

डीएनए आधारित स्वदेशी टीके

पीएम मोदी विशेष पीपीई किट पहन कर प्रयोगशाला का दौरा किया और पंकज पटेल तथा सम्बंधित वैज्ञानिकों से चर्चा भी की। बाद में उन्होंने ट्वीट कर जानकारी दी कि उन्होंने यह विकसित की जा रही डीएनए आधारित स्वदेशी टीके के बारे में और जानकारी हासिल की। उन्होंने इससे जुड़ी टीम को बधाई दी और कहा कि सरकार उनके सहयोग के लिए सक्रिय ढंग से काम कर रही है।

टीके की तैयारियों का जायजा लेंगे।

ज्ञातव्य है कि मोदी आज ही हैदराबाद के भारत बायोटेक तथा पुणे स्थित दुनिया की सबसे बड़ी टीका निर्माता संस्था सीरम इंस्टीच्यूट ऑफ़ इंडिया का भी दौरा कर कोरोना टीके के विकास और विनिर्माण की तैयारियों का जायजा लेंगे।

यह भी पढ़े:ईरान में परमाणु वैज्ञानिक की हत्या, अंगरक्षकों और आतंकवादियों के बीच चलीं गोलियां

यह भी पढ़े:देश में कोरोना संक्रमण के आंकड़ो में कमी, 87.59 लाख लोगों ने दी कोरोना को मात

Related Articles