Good Samaritan स्कीम : सड़क दुर्घटना पीड़ित की करें मदद और पाएं इनाम

मुंबई : सड़क दुर्घटनाएं भारत में मौत के सबसे बड़े कारणों में से एक है। भारत में सड़क दुर्घटना 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में भारत में दुर्घटना से होने वालीं मौतों की संख्या 1,51,113 थी। जबकि इस संख्या को कम करने के लिए सरकार बहुत कुछ कर सकती है और कर रही है, कई बार जीवन बचाने के लिए पहले उत्तरदाता पर जिम्मेदारी आ जाती है। ज्यादातर लोग जांच में शामिल होने और कोर्ट-कचहरी के चक्कर काटने से बचने के लिए किसी की मदद करने से डरते हैं। लेकिन अब Good Samaritan स्कीम से शायद हालात बेहतर हो जाएँ।

Good Samaritan नाम की इस योजना में मिलेंगे 5000 का इनाम

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय  नई योजना लेकर आया है जो “Good Samaritan” व्यवहार को बढ़ावा देती है। मंत्रालय ने इसके लिए दिशा-निर्देशों की घोषणा की है “Good Samaritan को पुरस्कार देने की योजना, जिसने तत्काल सहायता प्रदान करके और दुर्घटना के अहम समय के भीतर अस्पताल/ट्रॉमा केयर सेंटर ले जाकर चिकित्सा उपचार प्रदान करने के लिए एक मोटर वाहन से एक घातक दुर्घटना के शिकार व्यक्ति की जान बचाई है।

कोई भी व्यक्ति जिसने तत्काल मदद करके और दुर्घटना के अहम समय के भीतर अस्पताल में किसी सड़क दुर्घटना के शिकार शख्स के जीवन को बचाया है, वह पुरस्कार का हकदार होगा। किसी व्यक्ति को साल में ज्यादा से ज्यादा पांच बार सम्मानित किया जा सकता है।गुड सेमेरिटन के लिए पुरस्कार की राशि ₹5,000 प्रति घटना होगी। पुलिस स्टेशन/अस्पताल से सूचना प्राप्त होने पर जिला स्तरीय अप्रेजल कमेटी मासिक आधार पर प्रस्तावों की समीक्षा और अप्रूव करेगी।

यह भी पढ़ें : नवरात्रि में रहेगा बेहतर मौसम : India Meteorological Department 

Related Articles