Google ने डूडल के जरिये मनाया पहले टेस्ट मैच का जश्न

0

नई दिल्ली। सर्च इंजन गूगल ने बुधवार को पहले टेस्ट मैच की 140वीं वर्षगांठ पर डूडल बनाया, जिसमें टेस्ट मैच खेलते हुए खिलाड़ियों के चित्रों को दर्शाया गया है। इसमें दोनों ओर विकटों पर खड़े दो बल्लेबाजों के बीच में तीन गेंदबाजों को गेंद को कैच करने की कोशिश करते हुए दिखाया है। क्रिकेट का सबसे लंबा प्रारूप माने जाने वाले टेस्ट मैच को दो टीमें पांच दिन तक खेलती हैं।

पहले टेस्ट मैच

पहले टेस्ट मैच में हुई थी ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की भिड़ंत

आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त पहला पांच दिवसीय टेस्ट क्रिकेट मैच 15 मार्च, 1877 से शुरू हुआ और 19 मार्च, 1877 को समाप्त हुआ। यह मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी), ऑस्ट्रेलिया में खेला गया था। इस टेस्ट मैच को 140 साल पूरे हो गए हैं। इस मैच में आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 45 रनों से हराया था। उस समय आस्ट्रेलिया टीम के कप्तान रहे डेव ग्रेगोरी ने इंग्लैंड के कप्तान जेम्स लिलिवाइट के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया था।

इस मैच में आस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में चार्ल्स बैनरमैन ने सबसे अधिक 165 रन बनाए थे। मेजबान टीम ने अपनी पहली पारी में 245 रन बनाए थे। इसमें इंग्लैंड के गेंदबाज अल्फ्रेड शॉ ने 51 गेंदों पर तीन विकेट चटकाए थे। इंग्लैंड की पहली पारी को आस्ट्रेलिया के गेंदबाज बिली मिडविंटर ने पांच विकेट लेकर 196 रनों पर समेट दिया था। इसके बाद आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी इंग्लैंड के गेंदबाद शॉ (5/38) की शानदारी गेंदबाजी के कारण 104 रनों पर सिमट गई। इसके आधार पर मेजबान टीम ने इंग्लैंड पर 153 रनों की बढ़त ले ली थी।

आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड की दूसरी पारी 108 रनों पर समेट कर क्रिकेट जगत के पहले टेस्ट मैच में 45 रनों से जीत हासिल की थी। दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर रही थी। दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने जीत हासिल की थी।

loading...
शेयर करें