‘फादर ऑफ मॉर्डन योगा’ अयंगर के 97वें जन्मदिन के नाम गूगल डूडल

bks-iIyengarनई दिल्ली सर्चइंजन गूगल ने सोमवार को अपने होमपेज डूडल पर प्रसिद्ध भारतीय योग गुरु बी.के.एस. अयंगर को उनकी 97वीं जयंती पर याद किया। गूगल ने इस क्रम में अयंगर को विभिन्न योग मुद्राएं करते दिखाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

गूगल ने अपने बयान में कहा कि ऐसा कहा जाता है कि 80 की उम्र में अयंगर लगभग आधे घंटे तक शीर्षासन मुद्रा में रह सकते थे। गूगल ने बयान में कहा कि उनके योग की याद में और उनके 97वीं जयंती के अवसर पर केविन लॉफलिन ने उनके द्वारा की गई योग की कुछ मुद्राओं को गूगल के होमपेज पर दर्शाया है।

BKSहर देश में थे शिष्‍य

दुनिया से योग का परिचय कराने वाले अयंगर को ‘फॉदर ऑफ मार्डन योगा’ के नाम से जाना जाता है। उनका पूरा नाम बेल्लूर कृष्णमचारी सुंदरराज अयंगर था। उनका जन्म 14 दिसंबर, 1918 को कर्नाटक के बेल्लूर में हुआ था। हर देश में उनके शिष्य व उनके मानने वाले हैं। अयंगर ने एल्डस हक्सले, सचिन तेंदुलकर और बेल्जियम की महारानी एलिजाबेथ को भी योग संबंधी सलाह दी थी। पद्म भूषण तथा पद्म विभूषण से सम्मानित अयंगर ने योग पर कई किताबें लिखीं, जिनमें ‘लाइट ऑन योगा’, ‘योगा सूत्रास ऑफ पतंजलि’ और ‘लाइट ऑन लाइफ’ जैसी शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button