गूगल ने इस महान व्यक्ति के लिए बनाया ‘डूडल’, जानिये क्यों हैं इतने खास

आज यानी 1 अख्टूबर का गूगल डूडल बेहद खास है क्योंकि आज गूगल ने अपना डूडल एक ऐसे खास शख्स को समर्पित किया है जिसने अपने अभूतपूर्व कामों से कई लोगों को एक नई राह दिखाई. हम बात कर रहे हैं मनोचिकित्सक डॉ हरबर्ट क्लेबर की जिन्होंने लोगों को नशे की लत से छुटकारा दिलाने में उनकी मदद की और इसमें कामयाबी हासिल की.

दरअसल आज यानी एक अक्टूबर को उनके प्रतिष्ठित नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिसिन के लिए चुने जाने की 23वीं वर्षगांठ है. इसी खास मौके पर गूगल ने अपना डूडल आज एक बेहतरीन डॉक्टर हरबर्ट क्लेबर को समर्पित किया है.

डॉ क्लेबर का जन्म 19 जून 1934 को हुआ था. इन्होंने लोगों को नशे की लत से छुड़ाने के लिए कई तरह के अध्ययन किए. इऩ्होंने ये पता लगाने की कोशिश भी की आखिर लोगों को नशे की लत क्यों लगती है और कैसे इस लत से उन्हें मुक्ति दिलाई जा सकती है. उन्होंने येल यूनिवर्सिटी में ड्रग्स डिपेंडेंस यूनिट की स्थापना भी की थी. अमेरिका के रहने वाले डॉ क्लेबर को सबसे बेहतरीन डॉक्टरों में से एक माना जाता है.

बता दें आज का डूडल मैसाचुसेट्स के कलाकार जैरेट जे क्रोसोज्का ने बनाया है जिसमें एक डॉक्टर औऱ मरीज को दिखाया गया है. इस डूडल में मरीज अपनी परेशानी बताती नजर आ रही है और डॉक्टर उनकी बातों को सुनकर नोटपैड पर लिख रहे हैं. साइड में कुछ लोगों को दिखाया गया है जो नशे की लत से छुटकारा पाकर बाहर निकलते दिख रहे हैं.

Related Articles