इन फ़ोन में आज से नहीं चलेगा Google Maps, Gmail

कैलिफ़ोर्निया : स्मार्ट फोन के बढ़ते चलन के बीच Google Maps, Gmail और यूट्यूब का इस्तेमाल आज लगभग हर स्मार्टफोन यूजर्स करता है। यूजर्स काफी हद तक इन सभी ऐप्स पर निर्भर हैं। ऐसे में अगर यह ऐप्स अचानक काम करना बंद करें तो शायद दुनिया अधूरी लगने लगेगी। लेकिन अब यह सच हो गया है।

Google Maps, Gmail के अलावा यूट्यूब भी नहीं करेगा काम

पुराने एंडॉइड का उपयोग करने वाले लाखों पुराने फोन से यह फीचर्स आज से एक्सेस नहीं होंगे। दरअसल जो यूजर्स जो अभी तक एंड्रॉइड 2.3 डिवाइसेज पर गूगल अकाउंट का प्रयोग कर रहे हैं, उन्‍हें आज से ब्‍लॉक कर दिया जाएगा। इस कड़ी में कंपनी की तरफ से जारी बयान के मुताबिक गूगल की तरफ से कहा गया है कि वो इस प्‍लेटफॉर्म के लिए सपोर्ट को वापस ले रहा है। कंपनी का मानना है कि यह फैसला यूजर्स को सुरक्षित रखने के लिए लिया गया है।  इस कड़ी में गूगल ने कहा की अगर आप अपने डिवाइस को अपडेट कर सकते हैं तो अपडेट करते ही यह फीचर आपको मिल जायेंगे।

जो यूजर्स अपने फ़ोन को अपडेट नहीं कर सकते हैं वो अपने डिवाइस के वेब ब्राउजर पर अपना गूगल अकाउंट ओपन कर सकते हैं। अपने डिवाइस के वेब ब्राउजर पर गूगल में लॉग-इन होने पर कुछ गूगल सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Gautam Thapar जमानत याचिका पर कोर्ट ने ईडी से किया जवाब तलब

Related Articles