प्ले स्टोर ने हटा दिए अब आप भी हटा दीजिए ये 13 खतरनाक Apps

नई दिल्ली। Google Play Store से 13 App हटा दिए हैं। Google Play Store ने ये सभी एप अपने एंड्रायड प्लेटफॉर्म से हटाए हैं। सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने इन एप्स में कुछ बग पाए थे जिसके जरिए ये एप मोबाइल में अन ऑथराइज्ड एप डाउनलोड करने और मोबाइल रूट के जरिए फैक्ट्री रिसेट तक करने में सक्षम थे।Google Play Store

अगर आपके स्मार्टफोन या टैब में ये एप हैं तो इनको हटा डालिए। इनमें एक एप का नाम का नाम Honeycomb था। हटाए जाने से पहले तक इस एप को प्ले स्टोर से 1 मिलियन बार डाउनलोड किया गया था। सिक्योरिटी रिसर्चर्स का दावा है कि इन एप को बनाने के पीछे ब्रेन टेस्ट फैमिली के मैलवेयर बनाने वाले डेवलपर्स का हाथ है।
Google Play Store 1

Google Play Store ये ऐप्स हटाइये

Google Play Store द्वारा हटाए गए एप्स में से हनी कॉम्ब के अलावा केक ब्लास्ट, जम्प प्लैनेट, क्रेजी ब्लॉक, क्रेजी जेली, टिनी पजल, निन्जा हुक, पिगी जम्प, जस्ट फायर, ईट बबल, हिट प्लैनेट, किक टॉवर और ड्रैग बॉक्स जैसे एप शामिल हैं। इन एप्स के जरिए डेवलपर्स एंड्रॉयड डिवाइस में मैलवेयर इंजेक्ट करते हैं जिससे उस स्मार्टफोन के डेटा वे रिमोटली एक्सेस कर सकते हैं या मोबाइल के रूट सेटिंग्स से मोबाइल को बर्बाद कर सकते हैं।

पिछले साल एपल स्टोर में भी पहली साइबर अटैक हुआ था जिसमें में 300 से ज्यादा एप वायरस से इंफेक्टेड हो गए थ, पर इस अटैक के पीछे Xcode Ghost नाम का मैलवेयर था। इसके बाद कंपनी ने अपने एप स्टोर 300 से ज्यादा इंफेक्टेड एप हटाए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button