अखबारों से हुई कमाई में फंसा Google, देना पड़ेगा हिस्सा

फ्रांस में अखबारों की खबरें सर्च विज्ञापन के साथ दिखा कर करोड़ों डॉलर कमा रहे गूगल ( Google ) को ऐसा करना भारी पड़ गया है।

फ़्रांस: विज्ञापन को लेकर अक्सर बड़ी कम्पनियां चर्चा में रहती है ऐसा ही कुछ हुआ है फ्रांस में जी हाँ फ्रांस में अखबारों की खबरें सर्च विज्ञापन के साथ दिखा कर करोड़ों डॉलर कमा रहे गूगल ( Google ) को ऐसा करना भारी पड़ गया है। गूगल को अब यह रकम अखबारों में भी बांंटनी होगी। विश्व की तीसरी सबसे बड़ी टेक कंपनी को आखिरकार फ्रांस की शक्ति के आगे झुकना पड़ा।

गूगल व फ्रांस के अखबारों के संगठन एपीआईजी अलाइंस ( APIG Alliance ) ने गुरुवार को बताया, गूगल ( Google ) को अखबारों की राजनीति व सामान्य खबरों पर आए विज्ञापन से हुई कमाई में से हिस्सा देना होगा। भुगतान दर हर इंटरनेट ( Internet ) पर खबर देखे जाने की संख्या और सूचना के स्तर से अलग तय होगी।

ठीक ऐसा ही कुछ मामला ऑस्ट्रेलिया में भी देखने को मिला है। ऑस्ट्रेलिया भी गूगल ( Google ) पर फेसबुक ( Facebook ) को इसी प्रकार हुई कमाई प्रेस संस्थानों ( Press institutes ) से साझा करने के लिए कानून बना रहा है। इस पर फेसबुक ( Facebook ) खबरों के लिंक साझा करने पर रोक की धमकी दे रहा है।

यह भी पढ़े: Trump से बात करेंगे Joe Biden या नहीं, जानिए जवाब

 

Related Articles

Back to top button