गूगल के इस नए तकनीक से बिना बोले या टाइप किए भी कर सकेंगे सर्च

0

नई दिल्ली। दुनिया की भावी सर्च इंजन कंपनी गूगल ने अपने लेटेस्ट एंड्राइड वर्जन में जल्द ही गूगल लेंस को सभी कैमरा प्लेटफार्म पर लांच करने वाली है। इसके जरिए गूगल पर कुछ भी सर्च करने के लिए अब टाइप या वॉइस कमांड देने की जरुरत नहीं पड़ेगी। इस शानदार फीचर के जरिए आपको जिस भी वास्तु की जानकारी चाहिए होगी तो आप कैमरे से उसे स्कैन करिए और गूगल लेंस आपको साड़ी जान्कर्री दे देगा।

google-lens

कंपनी ने इसके साथ ही रियल टाइम डिटेक्शन (या लुकअप) के साथ स्मार्ट टेक्स्ट सेलेक्शन फीचर्स को भी ऐड किया है, जो अब रोल आउट होना शुरू हो गया है।

बिना टाइप किये या बोले ही कर पाएंगे सर्च
गूगल के रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल लेंस के रियल टाइम लुक अप और स्मार्ट टेक्स्ट सेलेक्शन फीचर को फिर से डिजाइन करके कैमरा एप्स के साथ जोड़ा गया है। गूगल लेंस में लुक आउट फीचर जुड़ जाने के बाद लेंस की मदद से जो भी आप देखेंगे, उसकी जानकारी उपलब्ध हो सकेगी। इस फीचर के जुड़ जाने की वजह से बिना कुछ टाइप किए या बोले भी आप उसके बारे में जानकारी निकाल सकेंगे। बस आपको अपने स्मार्टफोन का कैमरा उस वस्तु पर फोकस करना होगा।

फोटो पर छपे हुए शब्द कर सकेंगे कॉपी-पेस्ट
यह तकनीक मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करके और डिवाइस के इंटेलिजेंस और क्लाउड टीपीयू की मदद से लेंस को करोंडों शब्द पहचाने में मदद करता है। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से ही संभव हो पाया है। गूगल ने पहले भी स्मार्ट सेलेक्शन के बारें में बताते हुए कहा कि इस तकनीक की मदद से आप फोटो पर छपे हुए शब्दों को भी कॉपी-पेस्ट कर सकेंगे।

loading...
शेयर करें