IPL
IPL

गोरखपुर (Gorakhpur ) में लगेगा यूपी का सबसे ऊंचा तिरंगा, इतनी दूर से कर सकेंगे दीदार

रामगढ़ ताल के किनारे बहुत जल्द ही उत्तर प्रदेश का सबसे ऊचां तिरंगा लहरता हुआ दिखाई देने वाला है। तिरंगा लगाने की सभी तैयारी पूरी हो चुकी है

गोरखपुर: रामगढ़ ताल के किनारे बहुत जल्द ही उत्तर प्रदेश का सबसे ऊचां तिरंगा लहरता हुआ दिखाई देने वाला है। तिरंगा लगाने की सभी तैयारी पूरी हो चुकी है इसका उद्घाटन 13 जनवरी को मुख्यमंत्री (Chief Minister) योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) गोरखपुर महोत्सव खत्म होने के अवसर पर करेंगे।

उसी दिन मुख्यमंत्री के द्वारा जेट्टी प्रवेश द्वार और पैडलेगंज में बने बुद्ध द्वार का भी लोकार्पण कराया जाएगा। युवा उद्योगपति अमर तुलस्यान देश के कई जिलों में ऊचे-ऊचे झंडे को देखा और उन्होंने योजना बनाई कि गोरखपुर में भी सबसे उंचा झंडा लगना चाहिए और इस योजना में कामयाबी मिली।

साल 2017 के माह से ही जिला प्रशासन से अनुमति लेकर योजना के तहत काम शुरु कर दिया गया था। इस झंडे को लगाने के लिए अलग-अलग विभागों से भी अनुमति लेनी पड़ी ताकि इस झंडे को लगाने का काम जल्द से जल्द पूरा हो सके।

15 किलोमीटर दूर से ही दिखाई देगा तिरंगा

अभी तक यूपी का सबसे ऊंचा झंडा गाजियाबाद के मुखर्जी पार्क में देखने को मिला लेकिन अब गोरखपुर में भी देखने को मिलेगा जो कि इस झंडे की अपेक्षा 35 फीट ऊंचा है।
बता दे कि मुखर्जी पार्क में स्थित झंडे की ऊंचाई 211 फीट है और गोरखपुर में लगने वाले झंडे की ऊंचाई 246 फीट ऊंचा है। तिरंगे का क्षेत्रफल 540 वर्ग फीट होगा। यह तिरंगा लगभग 15 किलोमीटर दूर से ही दिखाई देगा।

यह भी पढ़े: पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस (Covid-19) के 18,820 नये मामले आये सामने

Related Articles

Back to top button