IPL
IPL

DL के लिए RTO ऑफिस के चक्कर लगाकर हो गए है परेशान, अब घर बैठे मिलेगा समाधान

नई दिल्ली: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए हर किसी को पहले उसके आरटीओ (RTO) दफ्तर का पता करना पड़ता है और बनवाने के लिए पहुंचने पर अन्य किसी प्रकार के दस्तावेज की कमी होने पर बार-बार आरटीओ (RTO) दफ्तर के चक्कर लगाने पड़ते है। आज कल ज्यादातर कार्य ऑनलाइन हो चुके है ठीक इसी तरह अब ड्राइविंग लाइसेंस भी ऑनलाइन होने वाला है। अब चाहे ड्राइविंग लाइसेंस (DL), लर्नर लाइसेंस या लाइट लाइसेंस या व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (वाहन का पंजीकरण प्रमाणपत्र) बनवाना हो ये सभी ऑनलाइन बन जायेंगे।

सेवाओं को किया डिजिटल

इसके लिए केंद्र सरकार ने आज गुरुवार को 18 आरटीओ सेवाओं को डिजिटल करने की अधिसूचना जारी की है। राजमार्ग मंत्रालय ने जारी किये गए अधिसूचना में लिखा है, “नागरिकों की सुविधा और बिना किसी परेशानी के सेवाएं देने के लिए सरकार ने ये कदम उठाया है। मंत्रालय ने नागरिकों को कार्यान्वयन एजेंसियों के माध्यम से इन सेवाओं का लाभ उठाने व आवश्यकताओं के बारे में जाने के लिए इंतजाम किये जाएंगे। इसके साथ मीडिया और व्यक्तिगत नोटिस के माध्यम से व्यापक प्रचार करने के लिए जरूरी व्यवस्था करेंगे।”

अन्य दस्तावेज की जरूरत नहीं

अब आपको गाड़ी से जुड़े काम कराने के लिए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों (RTO) जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, आधार-लिंक्ड प्रमाणीकरण एक व्यक्ति को घर बैठे सेवाओं का लाभ लेने में मदद करेगा। ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए अब किसी अन्य दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ेगी। बस ऑनलाइन parivahan.gov.in पर आधार कार्ड को वेरिफाई करना होगा। इसके बाद इन 18 सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

ये भी पढ़ें : OTT प्लेटफॉर्म पर दिखाई जा रही अश्लील वीडियो को लेकर SC ने दिया ये बड़ा बयान

घर बैठे ऑनलाइन मिलेंगी ये 18 सेवाएं

वहीं सड़क परिवहन मंत्रालय अब आपको ये 18 सुविधाएं ऑनलाइन देगा, इनमें लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस का रिनुअल (ड्राइविंग टेस्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी), डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण सर्टिफिकेट में पते का बदलाव कराना, इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट, अस्थाई वाहन पंजीकरण, लाइसेंस से वाहन की श्रेणी को सरेंडर करना, पूरी तरह से बनी हुई बॉडी के साथ मोटर वाहन के पंजीकरण के लिए आवेदन सेवाएं शामिल हैं।

ये भी पढ़ें : सिंगिंग रिएलिटी शो Indian Idol 12 के बचें केवल 6 एपिसोड, कौन बनेगा Winner?

ये सेवाएं भी है शामिल

इसके अलावा पंजीकरण का डुप्लिकेट प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आवेदन करना अभी ऑनलाइन होगा, मोटर वाहन के स्वामित्व के हस्तांतरण की सूचना, पंजीकरण के प्रमाण पत्र के लिए एनओसी देने के लिए आवेदन, मोटर वाहन के मालिकाना हक के हस्तांतरण के लिए आवेदन, पंजीकरण प्रमाण पत्र में पता बदलने की सूचना, राजनयिक अधिकारी के मोटर वाहन के पंजीकरण के लिए आवेदन, मान्यता प्राप्त ड्राइवर प्रशिक्षण केंद्र से चालक प्रशिक्षण के लिए पंजीकरण के लिए आवेदन, राजनयिक अधिकारी के मोटर वाहन के नए पंजीकरण चिह्न के असाइनमेंट के लिए आवेदन, किराया-खरीद समझौते का अनुबंध या किराया-खरीद समापन समझौता।

Related Articles

Back to top button