कोराेना संक्रमण की परवाह किये बगैर छह लाख से अधिक लोगों ने की गोवर्धन परिक्रमा

केशव गौड़ीय मठ के महन्त भक्ति वेदान्त गोस्वामी डा0 माधव महराज ने बताया कि मठ द्वारा सोमवार को गोवर्धन पूजा करने के कारण विदेशी कृष्ण भक्तों की गोवर्धन में निकाली जाने वाली शोभा यात्रा कल निकाली जाएगी.

मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा में गोवर्धन पूजा के अवसर पर आज देश के कोने कोने से आए लाखों श्रद्धालुओं ने कोरोना संक्रमण की परवाह किये बगैर गिरि गोवर्धन की परिक्रमा की.

पुलिस अधीक्षक (देहात) श्रीश चन्द्र ने बताया कि धार्मिक वातावरण में छह लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने गिरि गोवर्धन की परिक्रमा की. उन्होंने कहा कि संख्या अधिक होने के कारण मन्दिरों में सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी.

केशव गौड़ीय मठ के महन्त भक्ति वेदान्त गोस्वामी डा0 माधव महराज ने बताया कि मठ द्वारा सोमवार को गोवर्धन पूजा करने के कारण विदेशी कृष्ण भक्तों की गोवर्धन में निकाली जाने वाली शोभा यात्रा कल निकाली जाएगी. उन्होंने बताया कि गोवर्धन पूजा के लिए विदेशी कृष्ण भक्त उनके सानिध्य में गौड़ीय मठ गोवर्धन से हरगोकुल मन्दिर तक जाकर ठाकुर का पंचामृत अभिेषेक करते हैं और फिर वहां से लौटकर गिर्राज महाराज का अन्नकूट का प्रसाद ग्रहण करते हैं. इस बार कोरोना के कारण यह शोभा यात्रा सुक्ष्म रूप में निकाली जाएगी.

पौराणिक दृष्टान्त का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि द्वापर में ब्रजवासियों द्वारा अपनी पूजा बन्द कर देने से नाराज होकर इन्द्र ने संवर्तक मेघों को ब्रज को डुबोने का आदेश दिया था, लेकिन भगवान श्रीकृष्ण ने गोवर्धन पर्वत को अपनी सबसे छोटी उंगली पर सात दिन-सात रात उठाकर ब्रजवासियों को उसके नीचे लाकर उन्हे डूबने से बचाया था. जब इन्द्र को पता लगा कि ब्रजवासियों ने यह परिवर्तन भगवान श्रीकृष्ण के कहने पर किया था तो उन्होंने उनसे (श्रीकृष्ण से) क्षमा याचना की थी. उधर ब्रजवासियों ने इसके बाद 56 प्रकार के व्यंजन बनाकर गोवर्धन की पूजा कर गिर्राज महाराज की सप्तकोसी परिक्रमा की थी.

उस परंपरा को निभाने के लिए आज तीर्थयात्रियों ने गोवर्धन महाराज का दुग्धाभिषेक कर सप्तकोसी परिक्रमा की थी. लम्बे समय के बाद परिक्रमा का अवसर मिलने के कारण आज परिक्रमार्थियों का जोश देखते ही बनता था तथा पूरा परिक्रमा मार्ग कृष्ण भक्ति में डूब गया था.

यह भी पढ़े: कानपुर में मासूम के साथ सामूहिक दुष्कर्म की आशंका, आरोपी गिरफ्तार

Related Articles

Back to top button