सरकारी एजेंडा या ज़मीनी हक़ीक़त, आखिर क्या है विनोद तिवारी की “Conversion”

लखनऊ : राजनीति के सुलगते मुद्दे और बनारस की बेमिसाल खूबसूरती को लेकर तैयार की गई फिल्म The Conversion का ट्रेलर लांच हो गया है। यूट्यूब पर लांच हुए इस ट्रेलर को अब तक दस लाख से ज़्यादा हिट्स मिल चुके हैं। साक्षी, बबलू और देव के जज़्बातों के इर्द-गिर्द बुनी इस फिल्म को विनोदी तिवारी ने डायरेक्ट किया है।

यूट्यूब पर Conversion के ट्रेलर को मिला दर्शकों का प्यार

फिल्म में सपना चौधरी और मनोज जोशी ने भी अहम किरदार निभाए हैं। ट्रेलर की शुरुआत होती है बनारसी घाट की एक सुहानी सुबह से जहाँ एक सभा हो रही होती है। फ़्लैश बैक फॉर्मेट पर बेस्ड इस फिल्म में डायरेक्टर ने अदाकारों के कॉलेज से लेकर शादी तक के सफर को बखूबी परोसा है। ट्रेलर के शुरुआत में दिखाए गए एक जज़्बाती भाषण के बाद कहानी लौट जाती है फिल्म की नायका के कॉलेज के दिनों में जिसे करण जौहर की तर्ज पर डिज़ाइन किया गया है। एक ऐसा कॉलेज जहाँ मुहब्बत से लेकर एक्शन तक सब कुछ होता है सिवाए पढ़ाई के। यकीन मानिये मसालेदार डयलॉग और उम्दा गानों से लैस इस फिल्म को देख कर आप बोर नहीं होंगे।

“मज़हबी मुहब्बत” के मुद्दे पर बात करती है फिल्म

मुहब्बत के बाद आता है शादी और फिर तकरार का दौर जो भारतीय सिनेमा की यूएसपी भी है। इस के बाद आता है लव जिहाद का मुद्दा। अब इसे आप सरकारी एजेंडा कहें यह ज़मीनी हक़ीक़त यह तो अपने नज़रिये की बात है। इसके बाद परोसा गया है इमोशनल मेलोड्रामा, जहाँ अभिनेत्री को पता चलता है कि उसकी मुहब्बत दूसरे धर्म की है, और उसने अपना धर्म छुपाकर उससे प्रेम, या फिल्म के शब्दों में कहें तो प्रेम का षड्यंत्र किया है। फिल्म की शुरुआत तो बनारस में हुई है लेकिन फिल्म के आगे बढ़ते-बढ़ते लोकेशंस बनारस कम ब्रिटेन की ज़्यादा लगने लगती हैं क्यूंकि हेरोइन का मॉडर्न पहनावा बनारस की संस्कृति से बिलकुल मेल नहीं खाता।

फिल्म भले ही आपको डीजे पर भरोसा रखवाए लेकिन यकीन मानिये यह गाने आपको नाचने पर मजबूर नहीं कर पाएंगे। पूरे गाने में सिवाए सपना चौधरी के कुछ भी याद रखने लायक नहीं है। फिल्म में मनोज जोशी की अदाकारी लाजवाब है। शार्ट में कहें तो तमंचा, तलवार, तिलक और मज़हबी तिलिस्म के इर्द गिर्द बनी यह फिल्म कहती है नो मोरे कन्वर्ज़न!

यह भी पढ़ें : सदन की गरिमा को हुआ नुकसान, राज्यसभा में मॉनसून सत्र के अंतिम दिन मचा बवाल

 

 

Related Articles