सरकार ने किया बड़ा ऐलान, पहली से आठवीं तक के स्कूल मार्च 2021 तक रहेंगे बंद

इस आदेश के अनुसार मध्यप्रदेश में अब से 30 मार्च 2021 तक स्कूल नहीं खुलेंगे। वही पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षाएं भी इस बार नहीं होंगी।

भोपाल: कोरोना महामारी के कारण लगाए लॉकडाउन से 2020 सत्र की पढाई संकट के दौर से गुजर रही है। इस वर्ष का हाल तो बेहद बुरा है, वही मध्य प्रदेश की सरकार ने बड़ा ऐलान कर दिया है। ऐलान में कहा है कि मध्य प्रदेश में पहली से आठवीं तक के स्कूल नहीं खुलेंगे। इस आदेश के अनुसार मध्यप्रदेश में अब से 30 मार्च 2021 तक स्कूल नहीं खुलेंगे। वही पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षाएं भी इस बार नहीं होंगी। लेकिन दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बढ़ते कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग की बैठक में हालत की जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने समीक्षा करने के बाद 30 मार्च 2021 तक स्कूल बंद रखने का निर्देश दिया है। इसलिए अब इनकी नियमित कक्षाएं लगेंगी।

उन्होंने कहा है कि कक्षा पांचवी और आठवीं की बोर्ड परीक्षाएं इस बार आयोजित नहीं होंगी जबकि आठवीं के छात्र छात्राओं का प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। ये भी कहा कि कक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग व अन्य सावधानियों का पूरा ध्यान रखा जाये। कक्षा 9 एवं 11 के विद्यार्थियों को सप्ताह में एक या दो दिन स्कूल बुलवाया जाएगा।

ये भी पढ़ें: अक्षय कुमार ने अयोध्या में राम सेतु बनाने के लिए सीएम योगी से मांगी अनुमति

वही आपको बता दे कि दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षाएं होनी हैं इसलिए अब इनकी नियमित रूप से कक्षाएं भी लगेंगी। शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए निजी स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में केजी कक्षा की शुरुआत होगी।1500 सरकारी स्कूलों में केजी 1 और केजी 2 शुरू की जाएगी। यूपी में अच्छा काम करने वाले शिक्षकों को पुरस्कृत किया जाएगा।

 

 

Related Articles