IPL
IPL

भारत सरकार सऊदी अरब को देगी झटका, इस देश से सस्ता तेल लाने का किया फैसला

नई दिल्ली: भारत (India) देश में इन दिनों पेट्रोल डीजल के दाम तेजी से उछाल मार रहे है। दुनिया के तीसरे सबसे बड़ा तेल उपभोक्ता देश भारत सऊदी अरब सहित तेल निर्यातक देशों के संगठन ओपेक (OPEC) को झटका देने की तैयारी में है। कच्चे तेल की कीमत कम करने के लिए अगर ओपेक नहीं मानता है तो भारत (India) ने सऊदी अरब से तेल आयात में कटौती करने का फैसला कर लिया है।

चीन और जापान के बाद भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल का आयात करने वाला देश है, क्योंकि भारत देश सबसे ज्यादा तेल खरीदता है। भारत अपनी जरूरत का 80 फीसदी तेल आयात करता है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की स्टेट रिफाइनरीज ने सऊदी अरब से तेल आयात को कम करने का फैसला लिया है। ऐसा माना जा रहा है कि सऊदी अरब से मई तक तेल आयात को एक चौथाई तक कम कर दिया जाएगा। अगर भारत सरकार सऊदी अरब से नहीं बल्कि अमेरिका से तेल खरीदेगी तो कम दाम मिलेगा तेल।

ये भी पढ़ें : तीसरी बार मम्मी बनने वाली हैं लीजा हेडन, सोशल मीडिया पर दिखाया बेबी बंप

इस देश से मिलेगा सस्ता तेल

ओपेक देशों द्वारा कच्चे तेल के प्रोडक्शन में कटौती करने के इस फैसले कच्चे तेल का दाम 70 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया है। इस कारण से भारतीय ऑयल रिफाइनरीज ने सऊदी अरब से नहीं बल्कि अमेरिका से अधिक तेल आयात करने का फैसला लिया है और वहां पर तेल की कीमतें भी कम हैं। आपको बता दें की मामला तब गंभीर हुआ जब भारत देश की मोदी सरकार ने सऊदी से विनती करके बात की और जब इसका कोई हल नहीं निकला तो नए विकल्प पर गौर करना शुरू कर दिया। सरकार अब तेल के लिए मिडिल ईस्ट देशों पर अपनी निर्भरता कम करना चाहता है।

ये भी पढ़ें : सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल, अचानक पटरी पर उलटी दौड़ी जनशताब्दी एक्सप्रेस

Related Articles

Back to top button