सरकार ने Telecom कंपनियों के लिये घटाई बैंक गारंटी रकम

नई दिल्ली : टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने बुधवार को नोटिफिकेशन जारी कर बताया की सेंट्रल गवर्नमेंट ने Telecom कंपनियों के लिए बैंक गारंटी जरूरत को अस्सी प्रतिशत घटा दिया है।

Telecom  सेक्टर को मिला अस्स्सी फीसद डिस्काउंट

नए नियमों के तहत टेलिकॉम कंपनियों को अब प्रत्येक सर्विस की टेलिकॉम लाइसेंस के लिए चवालीस करोड़ रुपये तक की “परफॉर्मेंस बैंक गारंटी” देनी होगी। जबकि पुराने नियम के तहत यह गारंटी दो सौ बीस करोड़ रुपये थी। इसी तरह, टेलिकॉम कंपनियों को अब प्रत्येक सर्किल के लिए अधिकतम 8.8 करोड़ रुपये की वित्तीय बैंक गारंटी मुहैया करानी पड़ेगी, जो पुराने नियमों के तहत 44 करोड़ रुपये थी।

सरकार के इस कदम से वोडाफोन आइडिया और भारतीय एयरटेल जैसी टेलीकॉम कंपनियों के पास नकदी बढ़ेगी, जो उन्होंने बैंक गारंटी के तौर पर बैंकों में जमा की है। साथ ही यह बैंकों को कर्ज में डूबी कंपनियों को अधिक उधार देने में मदद करेगा। लाइसेंस अमेंडमेंट नोटिफिकेशन के मुताबिक,  नए नियम उन मामलों में लागू नहीं होंगे जहां बैंक गारंटी अदालत के आदेश के कारण जमा की गई है या वो कानूनी विवादों के अधीन है। यह नियम उन टेलीकॉम ऑपरेटर्स पर भी लागू नहीं होगा, जो फिलहाल रिजॉल्यूशन प्रक्रिया से गुजर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी ने MP में स्वामित्व योजना के 1,71,000 लाभार्थियों को बांटे ई-प्रॉपर्टी कार्ड

Related Articles