IPL
IPL

सरकार ने चलाया ग्राम उजाला कार्यक्रम, गांवों में मिलेगा 10 रुपये में एलईडी बल्ब

नई दिल्ली: देश के जिन राज्यों के ग्रामीण इलाको में अगर अंधेरा है तो अब इसके लिए सरकार ने नया प्रबंध किया है। ग्रामीण इलाको में उजाला होने वाला है। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने बताया है कि अब शुक्रवार से गांवों में सस्ती दर पर उच्च गुणवत्ता के एलईडी बल्ब (LED bulbs) उपलब्ध कराने की योजना ग्राम उजाला कार्यक्रम की शुरुआत कर दी है। इस कार्यक्रम के तहत सरकारी कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि. (EESL) की अनुषंगी इकाई कनवर्जेन्स एनर्जी सर्विसेज लि. (CESL) गांवो में 10 रुपये प्रति एलईडी बल्ब (LED bulbs) की दर से गावों में उपलब्ध कराएगी।

पांच राज्यों के गांवों में दिया जायेगा सस्ता बल्ब

CESL ने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत पहले चरण में पांच राज्यों के गांवों में सस्ती दर पर एलईडी बल्ब उपलब्ध कराएंगे। इसमें 1.5 करोड़ एलईडी बल्ब आरा (बिहार), वाराणसी (उत्तर प्रदेश), विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश), नागपुर (महाराष्ट्र) और पश्चिमी गुजरात के गांवों में दिए जाएंगे। कार्यक्रम का फाइनेंस पूरी तरह से कार्बन क्रेडिट के माध्यम से किया जाएगा और इस तरह का यह भारत का पहला कार्यक्रम है।

ये भी पढ़ें : दिल्ली की जनता को नहीं मिलेगा आराम, इस योजना पर केंद्र सरकार ने लगाया पूर्ण विराम

आरके सिंह ने जताई खुशी

आरके सिंह ने डिजिटल तरीके से बिहार के आरा जिले से इस योजना की शुरूआत करते हुए कहा, ”यह हमारे लिए काफी खुशी का पल है जो हम गांव के लोगों को सस्ती दर और उच्च गुणवत्ता के एलईडी बल्ब उपलब्ध कराने का समाधान तलाश चुके हैं। देश के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने में CESL ने जो अथक कार्य किया है, मैं उसके लिए उसकी सराहना करता हूं। मुझे भरोसा है कि यह प्रतिबद्धता और प्रयास देश के सभी गांवों में देखने को मिलेगा।” एलईडी बल्ब ग्रामीण परिवारों को तीन साल की वारंटी के साथ 7 वाट और 12 वाट के दिए जाएंगे। पुराने परंपरागत बल्बों को जमा करने पर दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें : सोशल मीडिया सर्वर हुआ ठप , फेसबुक से लेकर इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप भी बंद

Related Articles

Back to top button