देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए नई नीति लाएगी सरकार: मोदी

0

मोदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि सरकार जल्द ही देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए नई नीति लाएगी और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई लड़ेगी। मोदी ने कहा, “हम भारत को इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में अगुआ बनाना चाहते हैं। हम जल्द ही इलेक्ट्रिक और ऑटोमेटेड वाहनों के लिए एक टिकाऊं नीति लाएंगे..जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए स्वच्छ ऊर्जा द्वारा संचालित स्वच्छ गतिशिलता सबसे शक्तिशाली हथियार है।”

उन्होंने कहा, “इसका मतलब प्रदूषण मुक्त स्वच्छ पहल हमें स्वच्छ हवा और लोगों के लिए बेहतर जीवन स्तर की ओर ले जाएगी।”

मोदी ने कहा, “भारत में भविष्य की गतिशीलता के लिए मेरा विजन सात ‘सी’ पर आधारित है- कॉमन, कनेक्टेड, कनवेनिएंट, कंजेशन-फ्री, चाज्र्ड, क्लीन, कटिंग-एज”

मोदी यहां ‘ग्लोबल मोबिलिटी समिट’ में बोल रहे थे। इस सम्मेलन में सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष ओसामू सुजुकी समेत उद्योग जगत के कई लोग हिस्सा ले रहे हैं।

मोदी ने कहा, “हम बैट्री से स्मार्ट चार्जिग, स्मार्ट चार्जिग से इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण में निवेश करना चाहते हैं।”

उन्होंने कहा, “भारत के उद्यमी निर्माता अब महत्वपूर्ण बैट्री प्रौद्योगिकी को विकसित करना चाहते हैं।”

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था और आर्थिक सुधार इस दिशा में आगे बढ़ रही है।

उन्होंने कहा, “हमारी अर्थव्यवस्था आगे बढ़ रही है। हम दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था हैं। हमारे शहर और कस्बे आगे बढ़ रहे हैं। हम 100 स्मार्ट सिटी बना रहे हैं। हमारी आधारभूत संरचना आगे बढ़ रही है। हम तेजी से सड़क, हवाईअड्डे, रेल मार्ग और बंदरगाह बना रहे हैं।”

मोदी ने कहा, “जीएसटी ने आपूर्ति कड़ी और गोदाम नेटवर्क को तर्कसंगत बनाने में हमारी मदद की है..हमारे सुधार आगे बढ़ रहे हैं। हमने भारत को व्यापार के लिए आसान जगह बनाया है। हमारी जिंदगी आगे बढ़ रही है। परिवारों को घर, शौचालय, एलपीजी सिलिंडर, बैंक खाते, ऋण मिल रहे हैं। हम दुनिया में स्टार्ट-अप हब के रूप में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि गतिशीलता अर्थव्यवस्था की महत्वपूर्ण कड़ी है, यह यातायात और परिवहन के भार को कम करती है और आर्थिक वृद्धि में तेजी प्रदान कर सकती है।

loading...
शेयर करें