संसद को सुषमा ने बताया, 2016 में पाकिस्‍तान जाएंगे प्रधानमंत्री

0

sushma-swaraj-650-parliament_650x400_81438860888नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने आज संसद में अपने पाकिस्‍तान दौरे की जानकारी दी। सुषमा ने आज यहां दोनों सदनों में इस दौरे पर हुए दोनों देशों की ओर से लिए गए फैसलों पर बयान दिया।

सुषमा ने बताया कि 2016 में प्रधानमंत्री भी पाकिस्‍तान के दौरे पर जाएंगे। विदेश मंत्री ने पाकिस्‍तान दौरे को लेकर कहा कि हम पड़ोसियों से अच्‍छे संबंध चाहते हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि पाकिस्‍तान सरकार आतंकवाद के खिलाफ चल रही मुहीम में साथ देने के लिए राजी है।

विदेश मंत्री के बयान के साथ ही राज्‍यसभा में विपक्ष ने हंगामा करना शुरू कर दिया। दरअसल, कांग्रेस के सदस्य पंजाब के अबोहर में दलित के हाथ-पैर काटने की घटना और केरल में पीएम के दौरे के दौरान सीएम चांडी को एक कार्यक्रम में न आने को कहने को लेकर बवाल कर रहे थे। इस दौरान पंजाब सरकार को बर्खास्‍त करने के मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे के बाद राज्‍यसभा की कार्यवाही को स्‍थगित कर दिया गया।

विपक्ष ने पाकिस्तान पर अपने स्टैंड से पलटने के मामले में सरकार को निशाने पर लिया। माना जा रहा है कि दोनों देशों के रिश्तों में अचानक आए नाटकीय परिवर्तन की शुरुआत पेरिस गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ से हुई मुलाकात के बाद शुरू हुई। इसके बाद दोनों देशों के बीच न केवल एनएसए स्तर की बातचीत हुई, बल्कि सरकार ने पाकिस्तान में अफगानिस्तान पर होने वाली बैठक में विदेश मंत्री को शिरकत करने इस्लामाबाद भेजा।

आखिर क्‍यों विपक्ष कर रहा है पंजाब सरकार को बर्खास्‍त करने की मांग

दरअसल मामला यह है कि पंजाब के फजिलका जिले के अबोहर में कथित तौर पर अकाली दल के एक नेता के फार्महाउस पर दो दलित लोगों के हाथ-पांव काट देने की घटना हुई थी। इसमें भीम टांक की मौत हो गई जबकि गुरजंत सिंह अपना एक हाथ गंवाने के बाद अस्पताल में भर्ती हैं। इस मामले में पुलिस ने अकाली दल के नेता शिवलाल डोडा और भतीजे के साथ ही 11 लोगों पर मुकदमा दर्ज किया है। इस घटना के बाद वहां लोग विरोध में उतर आए हैं। स्थिति को देखते हुए वहां भारी मात्रा में पुलिस बल की तैनाती की गई है।

संसद में इसे लेकर काफी उबाल है। घटना से नाराज बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने मांग की है कि जल्द से जल्द वहां की सरकार को बर्खास्त किया जाए। सरकार की ओर से मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि राज्य सरकार मामले की जांच कर रही है और इंसाफ किया जाएगा।

 

loading...
शेयर करें