सरकार का बड़ा फैसला, 1 अप्रैल से अब इस उम्र के लोग लगवा सकेंगे वैक्सीन

नई दिल्ली: देश में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए मोदी सरकार ने वैक्सीनेशन को लेकर बड़ा फैसला लिया है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को घोषणा करते हुए कहा है कि 45 साल से ऊपर के सभी लोग कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine)
एक अप्रैल से लगवा सकेंगे। देश में कोरोना वैक्सीन की कोई कमी नहीं है यहां भरपूर मात्रा में टीका उपलब्ध है। आपको बता दें कि इस घोषण से पहले अभी तक 45 से 60 साल के बीच सिर्फ गंभीर बीमारियों वाले लोगों को ही वैक्सीन (Vaccine) दी जा रही थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किये आंकड़ा

देश में पिछले साल की तरह इस साल फिर से कोरोना का कहर तेजी से बढ़ रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आंकड़ा जारी करते हुए बताया है कि देश में अब तक 4.72 करोड़ कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। सोमवार शाम 7 बजे तक कुल 4,72,07,134 वैक्सीन डोज दी गई हैं। इस बीच पंजाब से जीनाम सीक्वेंसिंग के लिए 401 सैम्पल भेजे गए। इनमे से 81% में ब्रिटेन वाले वैरिएंट की पुष्टि हुई है। इससे नौ जवान सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह इस मामले को लेकर बेहद चिंतित हैं। अमरिंदर सिंह के सलाहकार रवील ठुकराल ने प्रधानमंत्री मोदी से अपील करते हुए कहा है कि वैक्सीनेशन प्रोग्राम में 60 साल से कम उम्र वालो को भी शामिल किया जाए। पंजाब से पहले दिल्ली, महाराष्ट्र भी युवाओं को वैक्सीनेट करने की मांग उठा चुके हैं।

ये भी पढ़ें : ‘Thalaivi’ ट्रेलर रिलीज पर रो पड़ी Kangana, इंस्टाग्राम पर शेयर किया पोस्ट, देखें VEDIO

कितने लोगो को लगी वैक्सीन?

स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार, सोमवार को 3,34,367 लाभार्थी जो 45 साल से अधिक उम्र के गंभीर बीमारी के शिकार हैं, 60 साल से ज्यादा उम्र के 13,07,614 लाभार्थियों को वैक्सीन की पहली खुराक दी गई है। वहीं, 40,976 हेल्थकेयर और 72,153 फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की पहली डोज दी गई, जबकि 44,728 हेल्थकेयर और 1,65,797 फ्रंटलाइन वर्करों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज दी गई है।

ये भी पढ़ें : Ind vs Eng: क्रुणाल ने किया शानदार आगाज, इंग्लैंड के सामने 318 रनों का लक्ष्य

Related Articles