IPL
IPL

PM Kisan Samman Nidhi के लाभार्थियों को लेकर सरकार का बड़ा बयान, जानिए क्या ?

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ( Agriculture Minister Narendra Singh Tomar ) ने संसद में कहा है कि किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत अभी इसमें किसी भी तरह की बढ़ोतरी का कोई भी प्रस्ताव नहीं है। 

नई दिल्ली: अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं तो यह खबर आप ही के लिए है बता दें कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ( Agriculture Minister Narendra Singh Tomar ) ने संसद में कहा है कि किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत अभी इसमें किसी भी तरह की बढ़ोतरी का कोई भी प्रस्ताव नहीं है ऐसे में पहले की तरह किसानों को 6000 रुपया ही दिया जाएगा।

आपको बतादें कि PM Kisan Samman Nidhi के तहत सरकार की तरफ से हर वर्ष किसानों को 6000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए 1 दिसंबर 2019 से आधार नंबर को आवश्यक कर दिया गया था जिसके बाद लाखों किसानो को इसका फायदा मिल रहा है। फिलहाल देश के कई राज्य जैसे असम, मेघालय, जम्मू-कश्मी और लद्दाख में आधार का काम अधूरा है। वहां पर अभी तक आधार का काम पूरा नहीं हुआ है। इन राज्यों को 31 मार्च तक छूट दे दी गई है।

अगले हफ्ते किसानों के खाते में आएंगे पैसे, आपका नाम है PM-Kisan लिस्ट में!  जानें यहां | Zee Business Hindi

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत राजस्थान में लगभग 7082035 किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है बताया जा रहा है कि इसमें 7632.695 करोड़ रुपए का लाभ राजस्थान के किसानों को सीधा दिया जा चुका है। कृषि मंत्री ने बताया कि जो किसान इस स्कीम के तहत शामिल नहीं किए गए हैं उनके हाथों से मौजूदा वर्ष 11 मार्च तक 78 करोड़ 33 लाख रुपए रिकवर कर लिए गए हैं।

यह भी पढ़े: पीएम मोदी बोले, TMC- यानि ‘ट्रांसफर माय कमीशन’, BJP की नीति DBT- यानि ‘डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर’

Related Articles

Back to top button